2023 में ब्रिक्स समन्वयकों की पहली बैठक आयोजित

2023 में ब्रिक्स समन्वयकों की पहली बैठक 1 से 2 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में आयोजित हुई। चीन में ब्रिक्स के समन्वयक, उप विदेश मंत्री मा चाओश्व्यी ने इसमें भाग लिया। उन्होंने बैठक में दिए भाषण में विभिन्न पक्षों द्वारा 2022 में अध्यक्ष देश के रूप में चीन के समर्थन के लिए.

2023 में ब्रिक्स समन्वयकों की पहली बैठक 1 से 2 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका के लिम्पोपो प्रांत में आयोजित हुई। चीन में ब्रिक्स के समन्वयक, उप विदेश मंत्री मा चाओश्व्यी ने इसमें भाग लिया। उन्होंने बैठक में दिए भाषण में विभिन्न पक्षों द्वारा 2022 में अध्यक्ष देश के रूप में चीन के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया और पिछले वर्ष राजनीतिक मार्गदर्शन, वास्तविक सहयोग, तंत्र निर्माण आदि क्षेत्रों में ब्रिक्स सहयोग में प्राप्त सिलसिलेवार फलदायी उपलब्धियों का सिंहावलोकन किया। मा चाओश्व्यी ने कहा कि चीन इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में दक्षिण अफ्रीका और अन्य ब्रिक्स भागीदारों के साथ मिलकर प्रयास करना चाहता है, इसके साथ ही ब्रिक्स नेताओं के बीच प्राप्त आम सहमतियों का अच्छी तरह कार्यान्वयन करना, ब्रिक्स रणनीतिक साझेदारी को लगातार गहरा करना, ब्रिक्स तंत्र के बेहतर विकसित रुझान को मजबूत करना, ब्रिक्स सहयोग को उच्च गुणवत्ता की दिशा में बढ़ावा देना, और विश्व शांति व विकास में अधिक योगदान देना चाहता है।

दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री डोमिनिक पंडोर ने वीडियो भाषण देते हुए पिछले वर्ष कठिनाइयों और चुनौतियों को दूर करने के लिए ब्रिक्स देशों का नेतृत्व करने, ब्रिक्स सहयोग को नए स्तर पर बढ़ावा देने और ब्रिक्स तंत्र की प्रभावशाली शक्ति उन्नत करने के लिए चीन की अत्यधिक सराहना की। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स एकजुटता और सहयोग को मजबूत करने, ब्रिक्स देशों और अन्य विकासशील देशों के बीच साझेदारी का विस्तार करने, अधिक न्यायपूर्ण और उचित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा, ताकि सामान्य समृद्धि और स्थिरता की प्राप्ति के लिए ब्रिक्स की ताकत प्रदान की जा सके।

बैठक में उपस्थित विभिन्न देशों के समन्वयकों ने गत वर्ष अध्यक्ष देश के रूप में चीन के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की और कहा कि वे इस वर्ष के अध्यक्ष देश के रूप में दक्षिण अफ्रीका के काम का पूरा समर्थन करेंगे और संयुक्त रूप से ब्रिक्स सहयोग को लगातार आगे बढ़ाएंगे। बैठक में ब्रिक्स की अध्यक्षता सौंपने का समारोह भी आयोजित किया गया। मा चाओश्व्यी ने चीन की ओर से दक्षिण अफ्रीका को अध्यक्ष देश हैंडओवर रिपोर्ट और हथौड़ा सौंपा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News