एशिया-प्रशांत में नाटो के प्रवेश करने का Japan का प्रयास चट्टान के किनारे पर है एक परीक्षण

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने हाल ही में यात्रा पर आए नाटो के महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग के साथ बातचीत की। इसके बाद जारी एक संयुक्त बयान में दोनों पक्षों ने चीन से तथाकथित सैन्य खतरे को सख्ती से बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान नाटो की निर्णय लेने वाली संस्था उत्तरी.

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने हाल ही में यात्रा पर आए नाटो के महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग के साथ बातचीत की। इसके बाद जारी एक संयुक्त बयान में दोनों पक्षों ने चीन से तथाकथित सैन्य खतरे को सख्ती से बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान नाटो की निर्णय लेने वाली संस्था उत्तरी अटलांटिक परिषद की बैठकों में नियमित रूप से भाग लेने पर विचार करेगा और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में नाटो के साथ रक्षा सहयोग में भाग लेगा। यह बाहरी दुनिया के लंबे समय से फैली इस कथनी की पुष्टि करता है कि जापान में कुछ ताकतें अपने स्वार्थ लाभ की खोज करने के लिए बाहरी ताकतों के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ा रही हैं, और संघर्ष और टकराव का जोखिम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ला रही हैं।

अमेरिका की प्रेरणा के तहत नाटो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपने जाल का विस्तार करना जारी रखता है और नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा है। जापान एक प्रमुख भागीदार है जिसकी तलाश नाटो कर रहा है। दोनों की निकटता न केवल इस तथ्य में निहित है कि जापान एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका का कट्टर अनुयायी है और अमेरिका की तथाकथित इंडो-पैसिफिक रणनीति का समर्थन करता है, साथ ही जापान को एक सैन्य शक्ति के रास्ते पर लौटने की महत्वाकांक्षा है और रक्षा स्तर पर नाटो के साथ सहयोग करने की जरूरत है।

इधर के वर्षों में विश्व की भू-राजनीतिक स्थिति में गहरा बदलाव आया है। अमेरिका ने गलती से चीन को अपने सबसे महत्वपूर्ण प्रतिद्वंदी के रूप में स्थान दिया है, जिसने जापान की दक्षिणपंथी राजनीतिक ताकतों को वापसी लौटने का अवसर लेने की भावना दी है। जापान एशियाई देशों में चीन के खतरे को सबसे अधिक प्रचारित करने वाला देश बन गया है। इस वर्ष के जी7 शिखर सम्मेलन के मेजबान देश के रूप में, जापान चीन विरोधी नाटक गाने के लिए अपना दिमाग लगा रहा है। जापान न केवल घरेलू जनमत में हेरफेर करने के लिए जापानी लोगों को भ्रमित करना चाहता है, बल्कि अमेरिका और पश्चिम में चीन विरोधी ताकतों की भूख को भी पूरा करना चाहता है। इस तरह, जापान के लिए अपनी सुरक्षा नीति की बेड़ियों और अपने शांतिवादी संविधान की बाधाओं को तोड़ने के लिए बहुत कम प्रतिरोध होगा, जिससे सैन्य विस्तार में तेजी लाने और सामान्यीकृत देश बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा।

सुरक्षा नीति के संदर्भ में, पिछले एक साल में जापान की निष्क्रिय कार्रवाइयां लगातार होती रही हैं। एक ओर, देश में लंबी अवधि की आर्थिक मंदी होती रही, और दूसरी ओर, वह अपनी सैन्य शक्ति का विस्तार करता है। जापानी सरकार की कार्रवाइयों की घरेलू जनमत द्वारा आलोचना की गई है, और पड़ोसी देश और भी अधिक सतर्क हैं। जापान में चरम दक्षिणपंथी ताकतों के लिए जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मौलिक रूप से समाप्त नहीं किया गया है, वे उनके आसपास कुछ हो रहा है के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में वे सैन्यवाद के पुराने सपने को पुनर्जीवित करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन 21वीं सदी आधुनिक युग नहीं है जिसमें जापान अपने पड़ोसियों पर जबरदस्ती आक्रमण करता है। आज के जापान के पास फिर से गलत रास्ते पर जाने की स्थिति नहीं है। यदि जापानी राजनेता अपने घर में भेड़ियों को लुभाने और एशिया-प्रशांत में अराजकता पैदा करने के लिए दृढ़ हैं, तो आगे एक चट्टान और खाई होगी।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News