Queen Elizabeth II पर हमला करने वाला ब्रिटिश नागरिक दोषी करार

लंदनः विंडसर कैसल में 2021 में एक लोडेड क्रॉसबो के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने की बात स्वीकार करने के बाद कई दशकों बाद पहली बार एक ब्रिटिश नागरिक को दोषी ठहराया गया है। दक्षिणी इंग्लैंड के 21 वर्षीय जसवंत सिंह चैल को क्रिसमस के दिन शाही निवास के मैदान.

लंदनः विंडसर कैसल में 2021 में एक लोडेड क्रॉसबो के साथ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने की बात स्वीकार करने के बाद कई दशकों बाद पहली बार एक ब्रिटिश नागरिक को दोषी ठहराया गया है। दक्षिणी इंग्लैंड के 21 वर्षीय जसवंत सिंह चैल को क्रिसमस के दिन शाही निवास के मैदान में हिरासत में लिया गया था, जबकि तत्कालीन रानी वहां थीं। उसने एक सशस्त्र अधिकारी के सामने स्वीकार किया कि वह ‘‘ रानी को मारने के लिए वहां था’’ और उसे एक आपराधिक अदालत की सुनवाई में तीन आरोपों के लिए शुक्रवार को दोषी ठहराया गया। चैल के मामले में देशद्रोह अधिनियम का वह हिस्सा भी शामिल किया गया , जो 1842 में वापस आया था, जो ‘‘ महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के किसी व्यक्ति को घायल करने या महामहिम को खतरे में डालने’’ के प्रयास को गैरकानूनी घोषित करता है। उसे जान से मारने की धमकी देने और आपत्तिजनक हथियार रखने का भी दोषी ठहराया गया। उसकी गिरफ्तारी के बाद, यह सामने आया कि उसने चार दिन पहले रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में अपनी मंशा बताई थी, जिसे उसने पकड़े जाने से लगभग 10 मिनट पहले अपनी फोन संपर्क सूची में भेजा था। उसने ब्रिटिश औपनिवेशिक सैनिकों द्वारा 1919 में जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए इस हमले की योजना बनाई थी ,इस वीडियो को अदालत की पिछली सुनवाई में सुना गया था।

लगभग नौ महीने बाद, आठ सितंबर को, 96 वर्ष की आयु में, एक वर्ष की बीमारी के बाद महारानी एलिज़ाबेथ का निधन हो गया था। चैल, एक बेरोजगार पूर्व सुपरमार्केट कर्मचारी था जो इस साल के अंत में लंदन के पश्चिम में विंडसर में हुई घटना को लेकर स्टैंड ट्रायल पर था लेकिन राजधानी के सेंट्रल क्रिमिनल कोर्ट में, जिसे ओल्ड बेली के नाम से जाना जाता है, उच्च सुरक्षा वाले मनोरोग अस्पताल ब्रॉडमूर से वीडियो-लिंक के माध्यम से पेश होकर, उसने तीनों आरोपों को स्वीकार किया। अब चैल को इसी अदालत में 31 मार्च को सजा सुनाई जानी है, इससे पहले मेडिकल रिपोर्ट का आदेश दिया गया था। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी निक प्राइस ने कहा कि यह ‘‘ एक गंभीर लेकिन सौभाग्य से एक दुर्लभ घटना’’ थी।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘ शुक्र है कि पुलिस अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया और किसी को चोट नहीं आई।’’ चैल महारानी पर तब आक्रमण करने का प्रयास किया जब रानी अपने सबसे बड़े बेटे और वारिस, ¨प्रस चाल्र्स और उनकी पत्नी कैमिला के साथ विंडसर कैसल में क्रिसमस डे 2021 को समय बिता रही थीं। हमलावर, काले कपड़े पहने और हुड, दस्ताने और धातु का मुखौटा पहने हुए, नायलॉन की रस्सी की सीढ़ी के साथ मैदान की परिधि को बढ़ा था। बिना किसी प्रतिरोध के हिरासत में लिए जाने से पहले वह लगभग दो घंटे तक मैदान में रहा। ग्रेनेडियर गार्डस के दो सैनिकों ने एक सशस्त्र अधिकारी से कहा कि वह रानी को मारने का इरादा रखता है। उसके कब्जे में क्रॉसबो लोड किया गया था और फायर करने के लिए तैयार था।

- विज्ञापन -

Latest News