ली खछ्यांग ने चीनी राज्य परिषद के 8वें पूर्णाधिवेशन की अध्यक्षता की

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 3 फरवरी को चीनी राज्य परिषद के 8वें पूर्णाधिवेशन की अध्यक्षता की। इसमें 14वीं राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के पहले सत्र में प्रस्तुत की जाने वाली सरकारी कार्य रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया। ली खछ्यांग ने कहा कि चीनी राज्य परिषद अपने कार्य की रिपोर्ट राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के.

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 3 फरवरी को चीनी राज्य परिषद के 8वें पूर्णाधिवेशन की अध्यक्षता की। इसमें 14वीं राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के पहले सत्र में प्रस्तुत की जाने वाली सरकारी कार्य रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया गया। ली खछ्यांग ने कहा कि चीनी राज्य परिषद अपने कार्य की रिपोर्ट राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा के समक्ष पेश करता है, जो संविधान द्वारा निर्धारित एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है और लोगों की निगरानी के अधीन है। विचारों को व्यापक रूप से सुनना और सभी पक्षों के ज्ञान को जोड़ना आवश्यक है, ताकि सरकारी कार्य रिपोर्ट वास्तविक कार्य और स्थिति की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से दर्शा सके।

ली खछ्यांग ने कहा कि पिछले एक साल में, बेहद जटिल और गंभीर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू वातावरण के सामने, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने एकजुट होकर देश भर के सभी जातीय समूहों के लोगों का नेतृत्व करते हुए कठिनाइयों का सामना किया और चीन के विकास में नई उपलब्धियों को प्राप्त किया। महामारी जैसे कई अप्रत्याशित कारकों का आर्थिक संचालन पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। हमने निर्णायक रूप से प्रतिक्रिया दी है, स्थापित नीतियों और उपायों को लागू किया है, आपूर्ति पक्ष के संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा देना जारी रखा है, और समय पर आर्थिक स्थिरता को बनाए रखने के लिए नीतियों और उपायों को पेश किया है, उद्यमों, विशेष रूप से छोटे, मध्यम और सूक्ष्म उद्यमों के लिए सहायता शक्ति को बढ़ाया, रोजगार के दबाव के तहत रोजगार का विस्तार करने के लिए नीतिगत समर्थन को मजबूत किया, और मुद्रास्फीति के दबाव के जवाब में खाद्य और ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में आपूर्ति सुनिश्चित करने और कीमतों को स्थिर करने में जोर लगाया। कठिन प्रयासों के बाद, समग्र आर्थिक बाजार को स्थिर किया गया है। वर्ष भर में 1 करोड़ 20 लाख से अधिक नए शहरी रोज़गार के अवसर पैदा किये गये। वर्ष के अंत में शहरी बेरोजगारी दर 5.5 प्रतिशत तक गिर गई, उपभोक्ता कीमतों में केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, माल के आयात और निर्यात में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और अंतरराष्ट्रीय आय-व्यय का संतुलन रहा और आर्थिक संचालन उचित सीमा के भीतर रहा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News