अब खाने में नहीं बल्कि चेहरे को चमकदार बनाने में करें केसर का इस्तेमाल

हर किसी के घर पर केसर का इस्तेमाल विभिन पकवानों में जरूर किया जाता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं के अब केसर का इस्तेमाल आप स्किन से जुडी प्रोब्लेम्स को दूर करने में और साफ रंगत पाने में भी कर सकते हैं। बता दें के केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन.

हर किसी के घर पर केसर का इस्तेमाल विभिन पकवानों में जरूर किया जाता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं के अब केसर का इस्तेमाल आप स्किन से जुडी प्रोब्लेम्स को दूर करने में और साफ रंगत पाने में भी कर सकते हैं। बता दें के केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाव करने में मदद करता है। ऐसे में चलिए अब जानते हैं किस तरह आप केसर का इस्तामल स्किन के लिए कर सकते हैं।

डार्क सर्कल से राहत दिलाए केसर: केसर में आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या को कुछ हद तक कम करने के लिए प्रभावी माने जा सकते हैं। हालांकि, इसके पीछे केसर का कौन सा गुण है, यह अभी जांच का विषय है, लेकिन केसर रंगत को बेहतर करने के लिए भी जाना जाता है।

रंग निखारे केसर: केसर और चंदन से रंग में निखार आता है। इसीलिए कई नहाने के साबुन और क्रीम में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी अपना रंग गोरा करना चाहते हैं तो केसर के कुछ धागे कच्चे दूध में भिगो दें और जब दूध का रंग केसरिया यानी पीला हो जाये तो उसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। ये सबसे सिंपल घरेलू नुस्खा है।

यूवी किरणों से सुरक्षा दिलाए केसर: त्वचा पर केसर औषधि के रूप में काम कर सकता है। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है। इसमें एंटी सोलर गुण होते हैं, जो सूर्य की हानिकारक यू वी किरणों को अवशोषित कर सकता है। ऐसे में इसका उपयोग गर्मियों के दौरान स्किन को यू वी किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए केसर ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर किया जा सकता है।

मुलायम त्वचा के लिए केसर: कुछ लोगों की त्वचा काफी रूखी और बेजान सी होती है। ऐसे लोगों के लिए केसर का पैक बहुत फायदेमंद होता है। केसर और शहद मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा कुछ ही दिन में मुलायम और मॉइश्चर वाली हो जाती है। ऐसे में केसर को शहद के साथ मिलाकर आप फेसपैक बना सकते हैं। इसे गर्दन पर भी आजमाया जा सकता सकता हैं।

कील-मुंहासे दूर करे केसर: टीनएज में लड़के-लड़कियों को पिंपल की समस्या हो जाती है। कई बार बड़ी उम्र तक ये पिंपल की समस्या परेशान करती है। खासतौर से महिलाएं कील-मुहांसो से ज्यादा परेशानी होती है। अगर आपके साफ-सुथरे चेहरे पर पिंपल निकल आए तो ये आपकी खूबसूरती में एक दाग की तरह है। कुछ लोगों को पिंपल से दाग भी हो जाते हैं।

ऑयली स्किन के लिए केसर: बारिश के मौसम में स्किन ज्यादा ऑयली हो जाती है। कुछ लोगों की त्वचा चिपचिपी रहती है और कील-मुंहासे भी होने लगते हैं। ऐसे में केसर को चने के साथ मिलाकर आप फेसपैक बना सकते हैं। इससे चेहरे का ऑयल कम हो जाता है। केसर और चना का पैक चेहरे पर जमी हुई गंदगी और तेल को सोख लेता है।

टैनिंग दूर करे केसर: केसर का उपयोग अक्सर त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है। दरअसल, इसमें सनस्क्रिन और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह एजेंट सूर्य के हानिकारक प्रभाव से होने वाली टैनिंग की समस्या पर लाइटनिंग प्रभाव डाल सकते हैं। वहीं, हमने पहले ही जानकारी दी है कि केसर में सफरनाल नामक यौगिक होता है, जो रंगत को हल्का कर सकता है।

खुजली दूर करें केसर: केसर त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है। इसे आप किसी भी पैक में मिलाकर लगा सकते हैं। चेहरे की रंगत निखारने के अलावा केसर से खुजली भी दूर होती है। बारिश में गीले होने से कई बार चेहरे पर खुजली और दाने निकल आते हैं। ऐसे में आप नारियल तेल में केसर मिलाकर लगा सकते हैं। केसर को आप नारियल के तेल और गुलाबजल में डालकर भी रोज रात को सोने के समय लगा सकते हैं।

केसर का उपयोग कैसे करें:
केसर के 2-3 रेशे को एक छोटे चम्मच दूध में मिलाकर कॉटन बॉल के द्वारा चेहरे पर लगा सकते हैं। त्वचा पर टोनर की तरह इसका उपयोग गुलाब जल में मिलाकर कर सकते हैं। ग्लोइंग त्वचा के लिए 5 से 6 केसर के रेशे को दो चम्मच मिल्क पाउडर में डालकर थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे फेस पैक की तरह त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में 5 से 6 केसर के रेशे और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। इससे त्वचा पर निखार आने के साथ-साथ त्वचा मॉइस्चराइज भी हो सकती है। केसर के 3 से 4 धागे में एक टीस्पून शहद, दो से तीन बूंद दूध, आधा से एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर उपयोग कर सकते हैं। इससे टैन कम हो सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News