सिर के दर्द से लेकर भूख न लगने तक की समस्या से निजात दिलाए जायफल, जानें कैसे

जायफल का इस्तेमाल अक्सर महिलाओं को अपने खाने में करते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं के जायफल की मदद से आप कई प्रकार की बीमारियों से निजात पा सकते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसके कुछ खास फायदों के बारे में – # जायफल को पानी में घिसकर लेप बना लें।.

जायफल का इस्तेमाल अक्सर महिलाओं को अपने खाने में करते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं के जायफल की मदद से आप कई प्रकार की बीमारियों से निजात पा सकते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं इसके कुछ खास फायदों के बारे में –

# जायफल को पानी में घिसकर लेप बना लें। इस लेप को नाक पर, नथुनों पर और छाती पर मलने से जल्दी आराम मिलेगा। साथ ही जायफल का चूर्ण सोंठ के चूरन के बराबर की मात्रा में मिलाकर एक चौथाई चम्मच 2 बार खिलायें। इससे सर्दी और जुकाम का रोग दूर हो जाता है।

# सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो बस जायफल को पानी में घिस कर लगाएं।

# आपको अगर भूख न लग रही हो तो चुटकी भर जायफल की कतरन चूसिये इससे पाचक रसों की वृद्धि होगी और भूख बढ़ेगी, भोजन भी अच्छे तरीके से पचेगा।

# दस्त हो रहे है या पेट दर्द कर रहा हो तो जायफल को भून लीजिये और उसके चार हिस्से कर लीजिये सुबह शाम एक एक हिस्से हो खाए फायदा होगा।

# फालिज का प्रकोप जिन अंगों पर हो उन अंगों पर जायफल को पानी में घिसकर रोज लेप करना चाहिए, दो माह तक ऐसा करने से अंगों में जान आ जाने की संभावना देखी गयी है।

# प्रसव के बाद अगर कमर दर्द नहीं ख़त्म हो रहा है तो जायफल पानी में घिसकर कमर पे सुबह शाम लगाएं, एक सप्ताह में ही दर्द गायब हो जाएगा।

# जायफल के चूर्ण को शहद के साथ खाने से ह्रदय मज़बूत होता है। पेट भी ठीक रहता है।

# अगर कान के पीछे कुछ ऎसी गांठ बन गयी हो जो छूने पर दर्द करती हो तो जायफल को पीस कर वहां लेप कीजिए जब तक गाठ ख़त्म न हो जाए, करते रहिये।

# अगर हैजे के रोगी को बार-बार प्यास लग रही है, तो जायफल को पानी में घिसकर उसे पिला दीजिये।

# जी मिचलाने की बीमारी भी जायफल को थोड़ा सा घिस कर पानी में मिला कर पीने से नष्ट हो जाती है।

 

- विज्ञापन -

Latest News