7 फरवरी से शुरू होने जा रहा है Valentine Week, Rose Day पर जानें किस रंग के फूल का है क्या मतलब

आप सभी जानते ही होंगे के वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को आने वाला है और इससे पहले 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक भी शुरू हो जाएगा। इस दिन का इंतजार तो बहुत पहले से हर व्यक्ति शुरू कर देता है। इस दिन हम अपने पार्टनर को प्यार का इजहार करते हैं और उसे स्पेशल फील.

आप सभी जानते ही होंगे के वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को आने वाला है और इससे पहले 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक भी शुरू हो जाएगा। इस दिन का इंतजार तो बहुत पहले से हर व्यक्ति शुरू कर देता है। इस दिन हम अपने पार्टनर को प्यार का इजहार करते हैं और उसे स्पेशल फील करवाने के लिए बहुत से गिफ्ट्स या कई तरह के तरीके अपनाते हैं। बता दें के वैलेंटाइन वीक का पहला दिन यानि के 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन अगर आप किसी को प्रपोज़ करना चाहते हैं तो रेड रोज दे सकते हैं किसी दोस्त को देना चाहते हैं तो उसके लिए आप पीला गुलाब दे सकते हैं। ऐसे ही हर रंग के गुलाब का मतलब होता है। इसे में आज हम आपको बताएंगे के किस रंग का गुलाब आपकिस चीज के लिए दे सकते हैं।

लाल गुलाब: लाल रंग प्यार का प्रतीक है। शादीशुदा महिलाओं के लिए उनके सुहाग का प्रतीक है। पति की लंबी आयु को दर्शाता है। रोज डे पर लाल गुलाब देकर भी आप प्यार की इसी भावना को जाहिर कर सकते हैं। लाल गुलाब आपके प्यार की गहराई को पार्टनर के सामने दर्शाता है। आप किसी को लाल गुलाब देकर बिना शब्दों के इजहार ए मुहब्बत कर सकते हैं।

गुलाबी गुलाब: गुलाबी रंग का गुलाब आप अपने जीवन में किसी खास शख्स को दे सकते हैं। जीवन में आप जिस भी रिश्ते को महत्वपूर्ण मानते हैं, उसे इसकी गहराई का अहसास दिलाने या उनकी अहमियत को जाहिर करने के लिए गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। पिंक रंग का गुलाब अक्सर लोग अपने बेस्ट फ्रेंड को देते हैं और दोस्ती को अधिक गहरा करना चाहते हैं।

पीला गुलाब: पीले रंग के गुलाब को दोस्ती का प्रतीक मानते हैं। अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उन्हें पीला गुलाब तोहफे में दें। इसका शाब्दिक अर्थ होगा- क्या मुझसे दोस्ती करोगे? अगर साथी आपके गुलाब को मंजूर कर लेता है तो समझिए उसने आपकी दोस्ती को स्वीकार कर लिया और अब दोनों दोस्ती के रिश्ते में आ गए हैं।

नारंगी गुलाब: नारंगी यानी ऑरेंज रंग का गुलाब भी आकर्षण का प्रतीक है। अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उनके साथ अपने रिश्ते को दोस्ती से एक कदम आगे बढ़ाना चाहते हैं तो नारंगी रंग का गुलाब दें। इस रंग का गुलाब देकर आप सामने वाले को बता सकते हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं। उन्हें समझना चाहते हैं और आप दोनों के रिश्ते को अधिक वक्त देना चाहते हैं।

सफेद गुलाब: सफेद रंग को शांति का प्रतीक मानते हैं। सफेद गुलाब देकर रिश्ते में शिकायत, नाराजगी को दूर करने का आग्रह कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति से कोई विवाद चल रहा है, परिवार में या दोस्त से लड़ाई हो गई हो और उसे खत्म करना चाहते हैं तो रोज डे के मौके पर उन्हें सफेद गुलाब देकर पैचअप कर सकते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News