Recipe: सिंपल नहीं बल्कि आज ट्राई करें चटपटी ‘Fried Maggi’, सभी कह उठेंगे “वाह क्या बात है”

आवश्यक सामग्री – मैगी नूडल्स : दो पैकेट – हरी मिर्च : एक, बारीक कटी हुई – प्याज़ : एक बारीक़ कटी हुई – गाजर : दो टेबल स्पून कद्दूकस कर लें – फूल गोभी : आधा कप – बिन्स : दो टेबल स्पून – मटर : छोटा आधा कप – शिमला मिर्च : दो.

आवश्यक सामग्री
– मैगी नूडल्स : दो पैकेट
– हरी मिर्च : एक, बारीक कटी हुई
– प्याज़ : एक बारीक़ कटी हुई
– गाजर : दो टेबल स्पून कद्दूकस कर लें
– फूल गोभी : आधा कप
– बिन्स : दो टेबल स्पून
– मटर : छोटा आधा कप
– शिमला मिर्च : दो टेबलस्पून
– रेड चिली सॉस : एक टेबलस्पून
– सोया सॉस : एक टेबलस्पून
– टमैटो केचप : एक टेबलस्पून
– वाईट विनेगर : आधा टीस्पून
– कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर : छोटा आधा चम्मच
– नमक : स्वाद अनुसार

बनाने की विधि
– फ़्राईड मैगी नूडल्स बनाने के लिए गैस को ओन करके दो गिलास पानी उबलने के लिए रख दें। पानी में उबाल आते हैं इसमें दो पैकेट नूडल्स डाल दें गैस की फ्लेम को मीडियम रखे इन्हें ओवर कुक नहीं करना है इस बात का ध्यान रखें डेढ़ से दो मिनट का समय लगेगा इसे उबलने में।

– नूडल्स को एक बार चम्मच में लेकर चेक कर लें अगर ये तोड़ने पर आसानी से टूट जाए तो आप समझ जाए कि हमारे नूडल्स बॉयल हो चुके हैं। गैस को बंद कर दें और नूडल को छान लें और इसके ऊपर से थोड़ा सा नॉर्मल पानी डाल दे ताकि नूडल्स आपस में चिपके ना (नूडल्स पर ठंडा पानी डालने से ये आपस में चिपकते नहीं है) अब इन्हें एक तरफ रख दें।

– गैस पर कढ़ाई रखे और कढ़ाही में तेल डाल दे गैस को मीडियम रखें तेल के गर्म होने पर इसमें सब्जियां डाल दें। तेल में सबसे पहले हरी मिर्च और लहसुन डालें इन दोनों को हल्का सा भून लें फिर इसमें प्याज, गोभी, गाजर, बींस और मटर डालकर सब्जियों को पकाने के लिए इसमें जरा सा नमक डाल दे। नमक से सब्जियां जल्दी गल जाएंगी अब सब्जियों को 4 से 5 मिनट तक मीडियम आंच पर भून लें।

– पांच मिनट बाद आप देखेंगे कि सब्जी हल्की सी नर्म हो गई हैं अब इसमें शिमला मिर्च डाल दे शिमला मिर्च बहुत जल्दी नर्म हो जाती है इसलिए मैं इसे सबसे आखिर में डाल रही हूँ।

– शिमला मिर्च को एक मिनट तक पकने दें अब इसमें सोया सॉस, रेड चिली सॉस, टमैटो केचप, वाईट विनेगर और आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल दें। इससे बहुत अच्छा कलर आता है जैसे ही सब्जियों सॉस में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो इसमें नूडल्स डाल दें।

– गैस को मीडियम ही रखें नुडल्स डालने के बाद हमें इसे ज्यादा नहीं पकाना है। नुडल्स के साथ ही इसमें दोनों मैगी मसाले के पैकिट डाल दें। इसमें नमक नहीं डालेंगे क्योंकि नमक हमने सब्जी में डाला था। सॉस में भी नमक रहता है और इस मैगी मसाले में भी नमक होता है अब इसे अच्छे से मिला दे।

– अब इन्हें ज्यादा नहीं पकाना है बस एक मिनट के लिए हाई फ्लेम पर चलाते हुए पकाएं बस नूडल्स में सॉस अच्छे से मिक्स हो जाए इतना ही पकाना है फिर गैस को बंद कर दें। अब हमारा चाइनीस फ्राइड मैगी बनकर तैयार हो चुका है आप फ़्राईड मैगी को एक बार जरूर पकाएं।

- विज्ञापन -

Latest News