Rose के फूल से बना ये Powder आपको देगा बिना Makeup के ही खूबसूरत निखार

अक्सर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सावधानी बरतती हैं। ऐसे में वे बहुत से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्स का इस्तेमाल करती हैं जिसमें कैमिकल होते हैं जिससे हमारी स्किन को काफी नुकसान भी होता है। ऐसे में नेचुरल चीजों की मदद से आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। जैसा कि आप जानते ही है कि.

अक्सर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सावधानी बरतती हैं। ऐसे में वे बहुत से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्स का इस्तेमाल करती हैं जिसमें कैमिकल होते हैं जिससे हमारी स्किन को काफी नुकसान भी होता है। ऐसे में नेचुरल चीजों की मदद से आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। जैसा कि आप जानते ही है कि गुलाब का फूल बेहद सुन्दर और स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। गुलाब का इस्तेमाल हम बहुत से तरीकों के साथ स्किन को बेदाग और चमकदार बनाने में कर सकते हैं। जैसे हम घरों में भी गुलाब के फूलों का ऐसा पाउडर बना सकते हैं जिससे चेहरे पर चेहरे अच्छा निखार लाने में मदद करेगा। यदि आप भी इस पाउडर का लेना चाहते हो लाभ तो आइये जानते हैं इसे किस तरह बनाया जा सकता है और किस तरह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री
गुलाब जल – 2 चम्मच
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
गुलाब के फूलों का पाउडर – 1 चम्मच

इस तरह करें तैयार: पाउडर बनाने के लिए आप 10-15 गुलाब के फूल लें, इन्हें अच्छे से धो लें। धोने के बाद फूलों को धूप में सुखाएं। सुखाने के बाद मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद इसे छान लें। आपका पाउडर बनकर तैयार है। आप इसे किसी जार में स्टोर करके रख सकते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल:
. सबसे पहले आप एक बर्तन में गुलाब का पाउडर डालें।
. फिर इसमें गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं।
. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं।
. 15 मिनट के बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

त्वचा की जलन: कई बार कोई गलत ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर एलर्जिक फूड खाने से त्वचा पर मुहांसे होने लगते हैं। ऐसे में आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर त्वचा पर लगा सकते हैं। यह त्वचा की रेडनस कम करने और जलन दूर करने में मदद करेगा।

डल स्किन :यदि धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा डल हो गई है तो आप गुलाब के फूलों से बना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत सुधरेगी और स्किन को नमी भी मिलेगी।

एक्ने और मुहांसे :त्वचा पर मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए भी आप गुलाब के फूल से बना पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। नियमित पाउडर लगाने से त्वचा के पिंपल से छुटकारा मिलेगा और एक्ने के कारण होने वाले निशान भी दूर होंगे।

ड्राई बाल :गुलाब के फूलों से बना पाउडर आप बालों में भी लगा सकते हैं। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट को मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद बाल सादे पानी से धो लें। इससे आपके बालों को नमी मिलेगी और ड्राई हेयर्स से भी छुटकारा मिलेगा।

 

- विज्ञापन -

Latest News