मौसम संबंधी सेवाएं कृषि के जोरदार विकास को आगे बढ़ाती हैं

आकाश में अक्सर वायुमंडलीय भौतिक घटनाएं होती हैं जैसे हवा, बादल, बारिश, बर्फ, पाला, ओस, बिजली और गरज। इन घटनाओं का हमारे दैनिक जीवन से गहरा संबंध है। हर 10 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान महोत्सव होता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान महोत्सव 10 फरवरी, 1991 को फ्रांस में आयोजित किया गया था। चीन की.

आकाश में अक्सर वायुमंडलीय भौतिक घटनाएं होती हैं जैसे हवा, बादल, बारिश, बर्फ, पाला, ओस, बिजली और गरज। इन घटनाओं का हमारे दैनिक जीवन से गहरा संबंध है। हर 10 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान महोत्सव होता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान महोत्सव 10 फरवरी, 1991 को फ्रांस में आयोजित किया गया था। चीन की सबसे पुरानी मौसम संबंधी वेधशाला शांगहाई श्यूचियाहुई वेधशाला थी, जिसे 1872 में बनाया गया था। उस समय मौसम के पूर्वानुमान अस्पष्ट और सरल थे। जुलाई 1980 में, चाइना सेंट्रल टेलीविज़न (CCTV) ने चीन का पहला टीवी मौसम पूर्वानुमान प्रसारित किया। अब आप जो मौसम पूर्वानुमान देख रहे हैं, उसमें उपग्रहों और रडार जैसे उच्च-तकनीकी साधनों का उपयोग किया गया है। जीवन की गुणवत्ता के लिए लोगों की आवश्यकताओं में सुधार के साथ, लोग मौसम की वस्तुनिष्ठ स्थितियों तक सीमित नहीं हैं, बल्कि व्यक्तिपरक भावनाओं और स्वास्थ्य मार्गदर्शन पर अधिक ध्यान देते हैं जो मौसम की स्थिति ला सकती है।

इसी समय, मौसम विभाग के अनुरक्षण से कृषि का जोरदार विकास अविभाज्य है। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पूरे चीन में मौसम विज्ञान ब्यूरो बाढ़ और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं की रोकथाम में मौसम विज्ञान की अग्रणी भूमिका को पूर्ण रूप से निभाते हैं, वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार को मजबूत करते हैं, और एक आधुनिक बुद्धिमान कृषि मौसम विज्ञान सेवा प्रणाली के निर्माण में तेजी लाते हैं। यह अचानक और विनाशकारी मौसम के पूर्वानुमान और पूर्व चेतावनी को मजबूत कर सकता है और समयबद्ध तरीके से कृषि उत्पादन का मार्गदर्शन कर सकता है। मौसम विज्ञान ने कृषि की सेवा में उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं। मौसम विज्ञान सेवा तकनीशियनों ने कहा कि एक आधुनिक कृषि मौसम विज्ञान सेवा अवलोकन स्टेशन की स्थापना न केवल कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी श्रमिकों के लिए एक आधार प्रदान करती है, बल्कि वास्तविक मौसम की स्थिति और पूर्वानुमान की जानकारी के अनुसार, उत्पादक मौसम संबंधी आपदाओं के नुकसान को कम करने या उससे बचने के लिए समयबद्ध तरीके से संबंधित प्रबंधन उपाय करते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News