Cholesterol से लेकर Arthritis जैसी समस्यायों तक को Control में करता है कीवी, जानें कैसे

वैसे तो सारे फ्रूट्स का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते है लेकिन आज हम सिर्फ बात करेंगे कीवी फल की। जी हाँ, कीवी बहुत लोकप्रिय फल होने के साथ साथ बहुत फायदेमंद भी होता है हमारी सेहत के लिए। बता दें के भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम,.

वैसे तो सारे फ्रूट्स का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते है लेकिन आज हम सिर्फ बात करेंगे कीवी फल की। जी हाँ, कीवी बहुत लोकप्रिय फल होने के साथ साथ बहुत फायदेमंद भी होता है हमारी सेहत के लिए। बता दें के भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है। ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़े होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

1. कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है।

2. कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा यह शरीर की अंदरूनी घाव की सूजन को कम करने में मदद करता है।

3. यह फल न सिर्फ नुक्सान पहुंचाने वाली वसा को कम करता है बल्कि खून को पतला रखकर थक्का जमने की संभावना भी कम करता है।

4. इस फल के कारण खून में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स, वह वसा जो नुक्सानदेह कॉलैस्ट्राल का अंश होते हैं, भी लगभग 15 प्रतिशत कम हो जाते हैं। फल और सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स कम्पाऊंड मौजूद रहते हैं।

5. कीवी में मौजूद पोटैशियम का उच्च स्तर इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है। यह सोडियम के विपरीत काम करता है।

- विज्ञापन -

Latest News