31 जनवरी से वाहन में व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन लगाना अनिवार्य, पढ़े पूरी खबर

चंडीगढ़ में चल रही सभी बसों, टैक्सी-कैब, ट्रकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब 31 जनवरी 2023 से पहले व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) और पैनिक बटन लगाना अनिवार्य होगा। परिवहन विभाग के सचिव नितिन यादव ने बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ऑटो, तिपहिया.

चंडीगढ़ में चल रही सभी बसों, टैक्सी-कैब, ट्रकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। अब 31 जनवरी 2023 से पहले व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी) और पैनिक बटन लगाना अनिवार्य होगा। परिवहन विभाग के सचिव नितिन यादव ने बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ऑटो, तिपहिया और दोपहिया वाहनों को इस अधिसूचना से बाहर रखा जाएगा। यह नोटिफिकेशन सिर्फ चार पहिया वाहनों के लिए होगा। विभाग 31 जनवरी तक वाहन चालकों को जागरूक करेगा।

इसके बाद सख्ती शुरू होगी और चालान काटे जाएंगे। विभाग के मुताबिक जिन वाहनों में यात्री सफर करते हैं उनमें वीएलटीडी और पैनिक बटन लगाना जरूरी है ताकि उनमें सफर करने वाली महिलाओं और बच्चों को आपात स्थिति में तत्काल मदद मिल सके। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोगों की सुरक्षा के लिहाज से यह काफी अच्छी पहल है।

डिवाइस लगाने के बाद विभाग और कमांड सेंटर को पूरी जानकारी होगी कि वाहन कब और कहां गया। आपातकालीन स्थिति में यात्रियों के पास पैनिक बटन दबाने का विकल्प होगा, जिसे दबाने पर पुलिस के साथ-साथ कमांड कंट्रोल सेंटर को घटना स्थल के साथ-साथ मौके पर सहायता प्रदान करने के लिए अलर्ट भेजा जाएगा।

राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की ओर से भी इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मंत्रालय द्वारा स्वीकृत 15-16 एजेंसियां ​​हैं, जिनसे ड्राइवर इन डिवाइस को इंस्टॉल कर सकते हैं। अब डिवाइस लगाने के बाद ही वाहनों को रजिस्ट्रेशन, परमिट, रिन्यू, फिटनेस आदि का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Download करें दैनिक सवेरा Mobile App

For Android- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dainik.dainiksavera.dainiksavear

For Apple- https://apps.apple.com/in/app/dainik-savera-times/id1602225823

- विज्ञापन -

Latest News