बरवाला खंड के सरपंचों से मिले स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, कहा-अपने स्तर पर 2 लाख तक के करवा सकते हैं विकास कार्य

पंचकूला: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित एचएसवीपी फील्ड होस्टल में जनता दरबार आयोजित की। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकतम का संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर बातचीत कर मौके पर ही निपटान किया। जनता दरबार में बरवाला खण्ड के सरपंचों ने गांवों में विकास कार्यों को.

पंचकूला: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज पंचकूला के सेक्टर-6 स्थित एचएसवीपी फील्ड होस्टल में जनता दरबार आयोजित की। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकतम का संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर बातचीत कर मौके पर ही निपटान किया।

जनता दरबार में बरवाला खण्ड के सरपंचों ने गांवों में विकास कार्यों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात की। गुप्ता ने बताया कि सरपंच 2 लाख रूपए तक के विकास कार्य अपने स्तर पर करवा सकते हैं। इससे अधिक राशि के विकास कार्य ई-टैंडर प्रणाली के माध्यम से सरपंचों की देख-रेख में करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ई-प्रणाली लागू करने का मुख्य उद्देश्य विकास कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। उन्होंने सरपंचों से आहवान किया कि वे गांवों में होने वाले विकास कार्यों की स्वयं निगरानी करें ताकि विकास कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। गुप्ता ने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में गांव के विकास कार्यो के लिए 10 लाख रूपए की राशि दी जाती थी, परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार ने इस राशि को बढा कर 25 लाख रुपए किया है।

जनता दरबार में सीएससी केन्द्रों पर रेट लिस्ट प्रदर्शित न होने की शिकायत का कड़ा संज्ञान लेते हुए गुप्ता ने सीएससी इंचार्ज रेनु गुप्ता को दूरभाष पर निर्देश दिए कि वे स्वयं कॉमन सर्विस सेंटरों का निरीक्षण करें तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी सीएससी केंद्रों पर दी जाने वाली नागरिक सेवाओं की रेट लिस्ट प्रदर्शित की गई हो ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही वे भी सीएससी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

गुप्ता से गांव बेहड़ निवासियों ने मुलाकात की और गांव में डी-प्लान के अंतर्गत चार दिवारी तथा नाले का निर्माण कार्य करवाने के लिए उनका धन्यवाद किया। गांव बेहड़ में ही एक परिवार पर कुछ लोगों द्वारा हमला करने की शिकायत पर गुप्ता ने पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारी को दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। गांव डंडारडू निवासी सोमनाथ ने गुप्ता को बताया कि उनके साथ 2.50 लाख रुपए की साइबर ठगी हुई है। इस पर गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को मामले की जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा गुप्ता के समक्ष वेतन ना मिलने, स्थान्तरण, कौशल रोजगार से संबंधित, अवैध माईनिंग, सड़क निर्माण, गांव नग्गल में शीतला माता मंदिर से शमशान घाट तक सड़क निर्माण तथा डी-प्लान के तहत सामुदायिक केंद्र की मरम्मत करवाने इत्यादि से संबंधित मामलों को रखा गया, जिस पर गुप्ता ने दूरभाष के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इसके पश्चात गुप्ता ने बेंगलुरु में हुई 60वीं रोलर हॉकी नैशनल चैंपियनशिप में विभिन्न वर्ग की प्रतियोगिताओं में हरियाणा टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले पंचकूला के 32 मैडल विजेता खिलाड़ियों से मुलाकात की। उन्होंने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें जीत की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी और कड़ी मेहनत करें ताकि वे आगे आने वाली अन्य प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इस मौके पर खिलाड़ियों के माता-पिता तथा कोच सत्यवान सोनी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, मार्किट कमेटी के पूर्व चेयरमेन अशोक शर्मा सहित काफी संख्या में लोग भी उपस्थित थे।

- विज्ञापन -

Latest News