विज्ञापन

बच्चों के लिए चुटकियों में बनाएं Veg Lollipop

वैज लॉलीपॉप एक इंडो चायनीज डिश है जिसे सब्जियों और सॉसेज के साथ बनाया जाता है। आमतौर पर बच्चे सब्जियां खाने में बहुत नानुकुर करते हैं। आजकल तो यूं भी बच्चे पौष्टिक चीजों के स्थान पर पिज्ज़ा, बर्गर, नूडल्स और पास्ता खाने में ज्यादा रु चि रखते हैं। तो क्यों न कुछ ऐसा उपाय किया.

- विज्ञापन -

वैज लॉलीपॉप एक इंडो चायनीज डिश है जिसे सब्जियों और सॉसेज के साथ बनाया जाता है। आमतौर पर बच्चे सब्जियां खाने में बहुत नानुकुर करते हैं। आजकल तो यूं भी बच्चे पौष्टिक चीजों के स्थान पर पिज्ज़ा, बर्गर, नूडल्स और पास्ता खाने में ज्यादा रु चि रखते हैं। तो क्यों न कुछ ऐसा उपाय किया जाए कि बच्चों को पौष्टिकता भी भरपूर मिल जाये और वे खाएं भी बड़े स्वाद से। वैज लॉलीपॉप एक ऐसी ही डिश है जिसमें पोषण प्रदान करने वाली ढेरों सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। इस रैसिपी की खासियत यह है कि इसमें आप अपनी मनपसंद किसी भी सब्जी का प्रयोग कर सकतीं हैं तो आइए देखते हैं कि इसे कैसे बनाते है-

कितने लोंगों के लिए – 4
बनाने में लगने वाला समय – 30 मिनट
मील टाइप – वैज

सामग्री

– मैश किए उबले आलू -2
– बारीक कटा प्याज – 2
– मटर के दाने – 2 टेबलस्पून
– बारीक कटी शिमला मिर्च – 1
– किसी गाजर – 1
– फ्रोज़न या ताजे कॉर्न – 2 टेबल स्पून
– कश्मीरी लाल मिर्च पाऊडर – 1 टीस्पून
– गर्म मसाला पाऊडर – 1/4टीस्पून
– नमक स्वादानुसार
– अमचूर पाऊडर – 1/2 टीस्पून
– चाट मसाला – 1/2 टीस्पून
– बारीक कटी धनिया – 1 टेबलस्पून
– अदरक लहसुन पेस्ट – 1/2 टीस्पून
– ब्रैड क्रम्ब्स – 1/4 कप
– मैदा – 2 टेबलस्पून
– कॉर्न फ्लोर – 1 टेबलस्पून
– काली मिर्च पाऊडर- 1/4 टीस्पून
– पानी – 1/2 कप
– तलने के लिए तेल पर्याप्त मात्र में

विधिः

ब्रैड क्रम्ब्स, मैदा, तेल, पानी और कॉर्नफ्लोर को छोड़कर सभी सब्जियां और मसालों को एक बड़े बाऊल में अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें कॉर्नफ्लोर, ब्रैड क्र म्ब्स, और पानी मिलाकर लॉलीपॉप का मिश्रण तैयार करें। मैदा को 2 टेबलस्पून पानी में घोल लें। तैयार मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण हथेली पर रखकर चपटा करें। इसमें आइसक्रीम स्टिक लगाएं और मैदे के घोल में डिप करके गर्म तेल में मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें अथवा 180 डिग्री पर 12 से 15 मिनट तक माइक्राेवेव में बेक करें। तैयार लॉलीपॉप को टोमेटो सॉस या मेयोनीज के साथ सर्व करें।

- विज्ञापन -

Latest News