UP विधान परिषद चुनाव: पांचों सीटों के लिए मतगणना जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की तीन स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन सीटों के लिये हुए चुनाव की मतगणना जारी है। परिणाम शुक्रवार सुबह तक आने की सम्भावना है। राज्य विधानमंडल के उच्च सदन की गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र तथा बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र तथा कानपुर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की तीन स्नातक और दो शिक्षक निर्वाचन सीटों के लिये हुए चुनाव की मतगणना जारी है। परिणाम शुक्रवार सुबह तक आने की सम्भावना है।

राज्य विधानमंडल के उच्च सदन की गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र तथा बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र तथा कानपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए पिछली 30 जनवरी को राज्य के कुल 39 जिलों में मतदान हुआ था। मतगणना का कार्य बरेली, झांसी, गोरखपुर और कानपुर में किया जा रहा है। नतीजे शुक्रवार सुबह तक आने की सम्भावना है।

ये चुनाव सपा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण हैं। अगर वह इन पांच में से एक भी सीट जीत जाती है तो वह विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष पद का दावा कर सकती है। वर्तमान में 100 सदस्यीय सदन में सपा के नौ सदस्य हैं और नेता प्रतिपक्ष का पद हासिल करने के लिये किसी भी दल के पास सदन की कुल सदस्य संख्या के 10 प्रतिशत के बराबर यानी 10 का संख्याबल होना जरूरी है। कानपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक सपा प्रत्याशी ने मतगणना में धांधली के आरोप लगाये हैं। अब तक चार चरणों की मतगणना पूरी हो चुकी है।

झांसी से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक वहां मतगणना का एक चक्र पूरा हो चुका है और भाजपा प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के सुरेंद्र प्रताप सिंह से 1771 मतों से आगे हैं। बरेली और गोरखपुर में पहले चक्र की मतगणना जारी है। विधान परिषद की इन पांच सीटों पर कुल 63 उम्मीदवार मैदान में थे। इसमें तीन स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से 44 व दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से 19 उम्मीदवार शामिल हैं। गोरखपुर-फैजाबाद संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 43.19 प्रतिशत, कानपुर संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 40.93 प्रतिशत, बरेली-मुरादाबाद संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 53.72 प्रतिशत, इलाहाबाद-झांसी संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 75.86 प्रतिशत और कानपुर संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 68.93 प्रतिशत मतदान हुआ था।

इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जिन जिलों में मतदान हुआ था उनमें प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रवस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और आंबेडकर नगर शामिल हैं।

 

- विज्ञापन -

Latest News