महिलाएं प्रौद्योगिकी के लिए अधिक संभावनाएं लाती हैं

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के पूर्ण और समान रूप से भाग लेने के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्य से, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस स्थापित किया है। दुनिया को पहले से कहीं अधिक विज्ञान की आवश्यकता है, और विज्ञान को भाग लेने.

विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के पूर्ण और समान रूप से भाग लेने के अधिकारों के लिए लड़ने के उद्देश्य से, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस स्थापित किया है। दुनिया को पहले से कहीं अधिक विज्ञान की आवश्यकता है, और विज्ञान को भाग लेने और अपने ज्ञान का योगदान करने के लिए महिलाओं की आवश्यकता है। चीन के सुधार और खुलेपन के बाद, चीन की अर्थव्यवस्था और समाज ने तेजी से विकास हासिल किया है, और चीन सरकार महिला वैज्ञानिक और तकनीकी श्रमिकों की भूमिका को पूरा करने पर जोर देती है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और राज्य महिला वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मियों के प्रशिक्षण को बहुत महत्व देते हैं, और वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए महिला वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मियों को प्रोत्साहित और समर्थन करते हैं। बड़ी संख्या में महिलाओं ने उच्च-ऊर्जा भौतिकी, जेनेटिक इंजीनियरिंग, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकी, उपग्रह प्रक्षेपण और अन्य अत्याधुनिक वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्रों में कदम रखा है, और सफलता के परिणाम प्राप्त करने के लिए पुरुष वैज्ञानिकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है।

डेटा बताते हैं कि 1982 से 2017 तक, चीन में महिला पेशेवर और तकनीकी कर्मियों की संख्या 10.126 मिलियन से बढ़कर 15.297 मिलियन हो गई, और महिला पेशेवर और तकनीकी कर्मियों का अनुपात 38.3% से बढ़कर 47.8% हो गया। वैज्ञानिक और तकनीकी शक्ति में चीनी महिलाएं एक महत्वपूर्ण शक्ति बन गई हैं। 2015 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले तू यूयू ने आर्टेमिसिनिन निकाला, अप्रभावी मलेरिया-रोधी उपचार की समस्या को हल किया, और पारंपरिक चीनी चिकित्सा के तकनीकी नवाचार और मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। वांग यापिंग, चीनी अंतरिक्ष स्टेशन में प्रवेश करने वाली पहली महिला अंतरिक्ष यात्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में चीनी महिलाओं का भी एक उदाहरण है। वह अंतरिक्ष स्टेशन में बच्चों को पढ़ाती हैं और अधिक लड़कियों को अपने सपने के रूप में ब्रह्मांड की खोज करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

जून 2016 में, चीनी एसोसिएशन फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय सहित तेरह विभागों ने “विज्ञान-तकनीक नवाचार में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए महिला वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों का समर्थन करने के लिए कई उपाय” पर एक नोटिस जारी किया, जिसमें महिला वैज्ञानिक और तकनीकी प्रतिभाओं के नवाचार और उद्यमिता का जोरदार समर्थन करने, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिला वैज्ञानिक और तकनीकी प्रतिभाओं के वैज्ञानिक अनुसंधान कार्य का समर्थन करने और महिला वैज्ञानिक और तकनीकी प्रतिभाओं के बुनियादी काम को मजबूत करने सहित सोलह प्रमुख उपाय सामने रखे गए। चीन महिलाओं को वैज्ञानिक अनुसंधान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यावहारिक कदम उठा रहा है। महिलाओं की भागीदारी और महिलाओं के दृष्टिकोण को जोड़ने से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए और अधिक संभावनाएं आती हैं, और दुनिया में प्रौद्योगिकी और व्यापार के दोहरे मूल्य की उन्नति होती है।

(साभार,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News