सीरिया में भूकंप से मौतों की संख्या बढ़ सकती, संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने दी जानकारी

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता समन्वयक मुहन्नाद हादी ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि पिछले सप्ताह आए प्राणघातक भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि टीम प्रभावित इलाकों में मलबा हटाने अब पहुंच रही है। हादी ने एसोसिएटेड प्रेस को दिए साक्षात्कार में संयुक्त राष्ट्र की भूकंप प्रभावितों की.

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता समन्वयक मुहन्नाद हादी ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि पिछले सप्ताह आए प्राणघातक भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि टीम प्रभावित इलाकों में मलबा हटाने अब पहुंच रही है। हादी ने एसोसिएटेड प्रेस को दिए साक्षात्कार में संयुक्त राष्ट्र की भूकंप प्रभावितों की मदद के लिए उठाए गए कदम का बचाव किया। हालांकि, कई आलोचक सीरिया में धीमी और अपर्याप्त मदद को लेकर संयुक्त राष्ट्र की आलोचना कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक सीरिया में भूकंप से अबतक करीब 6000 लोग मारे गए हैं जिनमें से 4,400 लोगों की मौत बागियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम सीरिया में हुई है, जो दमिश्क स्थित सरकारी अधिकारियों और उत्तर पश्चिम के नगरिक रक्षा अधिकारियों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों से अधिक हैं जिन्होंने क्रमश: 1,414 और 2,274 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

हादी ने कहा, ‘‘ हमे आशंका है कि यह संख्या (मृतकों) बहुत अधिक बढ़ सकती है।लेकिन जो हम देख रहे हैं, वह यह है कि इस भूकंप से आई आपदा खत्म होने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि भूकंप से पहले ही उत्तर पश्चिम सीरिया में 41 लाख लोगों को मदद जरूरत थी, इनमें से अधिकतर विस्थापित थे और वे एक बार फिर बेघर या विस्थापित हो गए हैं। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद सोमवार को दो सीमा मार्गों को खोलने पर सहमत हुए लेकिन आलोचकों का कहना है कि अतिरिक्त सीमा मार्गों को बिना पूर्व मंजूरी राहत सामग्री पहुंचाने के लिए खोला जाना चाहिए।

- विज्ञापन -

Latest News