विज्ञापन

2025 में स्मार्ट ग्लास, स्मार्टवॉच जारी कर सकता है Meta

सैन फ्रांसिस्को : मेटा कथित तौर पर 2025 में उन्हें नियंत्रित करने के लिए डिजाइन किए गए एक न्यूरल इंटरफेस स्मार्टवॉच के साथ एक डिस्प्ले के साथ स्मार्ट ग्लास की अपनी पहली जोड़ी जारी करने की योजना बना रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा, कंपनी 2027 में पूर्ण विकसित एआर (आॅगमेंटिड.

- विज्ञापन -

सैन फ्रांसिस्को : मेटा कथित तौर पर 2025 में उन्हें नियंत्रित करने के लिए डिजाइन किए गए एक न्यूरल इंटरफेस स्मार्टवॉच के साथ एक डिस्प्ले के साथ स्मार्ट ग्लास की अपनी पहली जोड़ी जारी करने की योजना बना रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा, कंपनी 2027 में पूर्ण विकसित एआर (आॅगमेंटिड रियलिटी) ग्लास की अपनी पहली जोड़ी पेश करने की योजना बना रही है, जिसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भविष्यवाणी की है कि अंतत: मोबाइल फोन के रूप में लोकप्रिय होगा।

मंगलवार को अपने एआर और वीआर प्रयासों की रोडमैप प्रस्तुति के दौरान, मेटा के रियलिटी लैब्स डिवीजन ने हजारों कर्मचारियों के साथ विवरण साझा किया था। रिपोर्ट के अनुसार, एआर के लिए कंपनी के उपाध्यक्ष एलेक्स हिमेल ने कहा कि 2025 में, स्मार्ट ग्लास की तीसरी पीढ़ी एक डिस्प्ले के साथ शिप करेगी जिसे उन्होंने आने वाले टेक्स्ट मैसेजिस को देखने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और किसी अन्य भाषा से टेक्स्ट का अनुवाद करने के लिए ‘व्यूफाइंडर’ कहा था।

इसके अतिरिक्त, ग्लास में एक ‘न्यूरल इंटरफेस’ बैंड होगा जो पहनने वाले को हाथ की गतिविधियों का उपयोग करके उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जैसे कि एक काल्पनिक डी-पैड पर उंगलियों को स्वाइप करना आदि। रिपोर्ट में कहा गया है कि आखिरकार, उनका दावा है कि बैंड पहनने वाले को वर्चुअल कीबोर्ड का उपयोग करने और मोबाइल फोन की गति के समान गति से टाइप करने की अनुमति देगा।

इस बीच, मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि कंपनी एक नई ‘शीर्ष-स्तरीय’ प्रोडक्ट टीम बना रही है, जो जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर ‘केंद्रित’ होगी। जुकरबर्ग ने फेसबुक पर पोस्ट किया, ‘‘हम इस क्षेत्र में हमारे काम को टर्बोचार्ज करने के लिए जेनरेटिव एआई पर केंद्रित मेटा में एक नया शीर्ष-स्तरीय उत्पाद समूह बना रहे हैं।’’

- विज्ञापन -

Latest News