वेदों के ज्ञाता रामानुजाचार्य

प्रसिद्ध दार्शनिक रामानुज आचार्य ने अद्वैत वेदांत के सिद्धांतों को चित्रित और परिभाषित किया। उन्होंने वैष्णववाद का समर्थन किया और वैष्णववाद की नैतिकता और शिक्षाओं से लोगों को अवगत कराने के लिए देश भर में भटकते रहे। रामानुज ने भक्ति योग के अभ्यास को प्रेरित किया जो ध्यान पर भक्ति (भक्ति) के महत्व पर केंद्रित.

प्रसिद्ध दार्शनिक रामानुज आचार्य ने अद्वैत वेदांत के सिद्धांतों को चित्रित और परिभाषित किया। उन्होंने वैष्णववाद का समर्थन किया और वैष्णववाद की नैतिकता और शिक्षाओं से लोगों को अवगत कराने के लिए देश भर में भटकते रहे। रामानुज ने भक्ति योग के अभ्यास को प्रेरित किया जो ध्यान पर भक्ति (भक्ति) के महत्व पर केंद्रित था। भक्ति मार्ग एक व्यक्तिगत ईश्वर के प्रति समर्पण पर केंद्रित हिंदू धर्म के भीतर एक आध्यात्मिक अभ्यास है।

ऐतिहासिक लेखन के अनुसार, भारतीय विद्वान भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की दृष्टि से प्रबुद्ध थे। रामानुज आचार्य के कई प्रसिद्ध लेखन और उपदेश हैं। रामानुज की 9 सबसे प्रसिद्ध कृतियों को नवरत्नों के रूप में जाना जाता है। वह कई हिंदुओं द्वारा व्यापक रूप से सम्मानित हैं; खासकर दक्षिण भारत में। रामानुज की जन्म कथा : एक बार केशव समयाजी और कांतिमती नाम के एक दंपति थे। वे दोनों एक धर्मी जीवन जी रहे थे और बहुत समर्पित भी थे लेकिन वे नि:संतान थे। एक बार थिरुचैची नाम्बि नाम के एक महान ऋषि ने युगल के घर का दौरा किया और उन्हें एक यज्ञ करने और तिरु विल्लकेनी के भगवान पार्थसारथी को प्रार्थना करने का सुझाव दिया।

इससे उनके पुत्र होने की इच्छा पूरी होगी। निर्देश के अनुसार, वे दोनों यज्ञ करते थे और अत्यंत समर्पण और भक्ति के साथ देवता की पूजा भी करते थे। इसके लिए, देवता उनकी ईमानदारी से बहुत प्रसन्न थे और इसलिए उन्होंने उन्हें एक बेटे के साथ आशीर्वाद दिया। जब बच्चे का जन्म हुआ, तो कई दिव्य निशान थे, जो दर्शाता था कि वह भगवान राम के छोटे भाई भगवान लक्ष्मण का अवतार हैं।

- विज्ञापन -

Latest News