रूस-चीन व्यापार का 70 प्रतिशत स्थानीय मुद्रा में परिवर्तित हुआ

रूसी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी इतर-तास ने 24 अप्रैल को वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव के हवाले से रिपोर्ट देते हुए कहा कि रूस और चीन के बीच व्यापार का 70 प्रतिशत स्थानीय मुद्रा निपटान में परिवर्तित हो गया है। सिलुआनोव ने उस दिन आयोजित एक मंच के माध्यम से कहा कि एक या दो साल पहले,.

रूसी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी इतर-तास ने 24 अप्रैल को वित्त मंत्री एंटोन सिलुआनोव के हवाले से रिपोर्ट देते हुए कहा कि रूस और चीन के बीच व्यापार का 70 प्रतिशत स्थानीय मुद्रा निपटान में परिवर्तित हो गया है।
सिलुआनोव ने उस दिन आयोजित एक मंच के माध्यम से कहा कि एक या दो साल पहले, रूस और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार में स्थानीय मुद्रा निपटान का अनुपात लगभग 30 प्रतिशत था, लेकिन अब यह 70 प्रतिशत से अधिक हो गया है।
उन्होंने कहा कि निपटान के लिए रूसी रूबल और आरएमबी का उपयोग रूस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह रूस और चीन के लिए एक “पारस्परिक रूप से लाभप्रद” और “विश्वसनीय” तरीका है, जो निपटान के लिए अमेरिकी डॉलर का उपयोग करने के संभावित जोखिमों को कम कर सकता है।
चीनी सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के आंकड़ों के मुताबिक, चीन और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा 2022 में रिकॉर्ड तोड़ कर 1 खरब 90 अरब 27 करोड़ 10 लाख डॉलर तक पहुंच गई, जिसमें साल 2021 की तुलना में 29.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News