उत्तर प्रदेश विधान-परिषद की दो रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव 29 मई को होंगे

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में आकस्मिक कारणों से रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव 29 मई को कराने की गुुरुवार को घोषणा की। इन सीटों के लिए चुनाव विधानसभा सदस्यों द्वारा किया जाना है। आयोग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार विधानसभा सदस्यों के निर्वाचक मंडल द्वारा चुनी जाने वाली इन दोनों.

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में आकस्मिक कारणों से रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव 29 मई को कराने की गुुरुवार को घोषणा की। इन सीटों के लिए चुनाव विधानसभा सदस्यों द्वारा किया जाना है। आयोग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार विधानसभा सदस्यों के निर्वाचक मंडल द्वारा चुनी जाने वाली इन दोनों सीटों के लिए उप-चुनाव की अधिसूचना अगले गुरुवार 11 मई को जारी की जाएगी और नामांकन 18 मई (गुरुवार) तक भरे जा सकेंगे।
नामांकन पत्रों की जांच 19 मई को और नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 मई (सोमवार) होगी।

आवश्यकता होने पर मतदान 29 मई (सोमवार) को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कराए जाएंगे। मतगणना उसी दिन पांच बजे की जाएगी और चुनाव प्रक्रिया 31 मई तक पूरी कर ली जाएगी। ये सीटें सदस्य श्री लक्षमण प्रसाद आचार्य के इस्तीफे और बनवारी लाल के निधन के कारण 15 फरवरी से रिक्त हैं। श्री आचार्य का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 तक और श्री लाल का कार्यकाल छह जुलाई 2028 तक था।

- विज्ञापन -

Latest News