सभ्यता की नींव का पोषण करती है माता-पिता की भक्ति

14 मई को मदर्स डे (मातृ दिवस) है। मातृ दिवस पर लोग अपनी मां को खुश करने के लिए उपहार भेजने, पारिवारिक रात्रिभोज आयोजित करने, माताओं को यात्राओं पर ले जाने आदि की बातें करते हैं। मातृ दिवस पर बच्चों को माताओं को अधिक प्यार का एहसास कराना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग.

14 मई को मदर्स डे (मातृ दिवस) है। मातृ दिवस पर लोग अपनी मां को खुश करने के लिए उपहार भेजने, पारिवारिक रात्रिभोज आयोजित करने, माताओं को यात्राओं पर ले जाने आदि की बातें करते हैं। मातृ दिवस पर बच्चों को माताओं को अधिक प्यार का एहसास कराना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग किस युग या स्थान में रहते हैं, “माँका उच्चारण लगभग एक ही है। लोग चाहे किसी भी देश या क्षेत्र में रहते हों और विभिन्न मूल्यों का पालन करते हों, लेकिन मातृ प्रेम एक ऐसा मूल्य है, जिसका पालन सभी को करना चाहिए। लोगों की अलगअलग उम्र, अलगअलग व्यवसाय, अलगअलग अनुभव, अलगअलग संस्कृतियां, अलगअलग अनुभव और अलगअलग क्षेत्र हैं, लेकिन एक बात समान है कि मातृ प्रेम में सर्वसम्मत विश्वास है।

चार प्राचीन सभ्यताओं में से एक के रूप में, चीन की उत्कृष्ट पारंपरिक संस्कृति में, मातापिता की भक्ति केवल सामाजिक सभ्यता की नींव है, बल्कि समाज द्वारा अपनाई जाने वाली एक प्रमुख मूल्य भी है। आधुनिक समाज में, संतानोचित भक्ति केवल एक राष्ट्र पर शासन करने के लिए एक बुनियादी विचार है, बल्कि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनुसरण किए जाने के लिए एक मूल मूल्य है। मातृ दिवस पर मातापिता की भक्ति के गुण को बढ़ावा देने से केवल हर परिवार अधिक सामंजस्यपूर्ण बनेगा बल्कि पूरा समाज भी अधिक सामंजस्यपूर्ण और सभ्य बनेगा।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि चीनी लोगों की सबसे बुनियादी बात यह है कि उनके पास की एक अनूठी आध्यात्मिक दुनिया है, जिसका सार मातापिता की भक्ति है। मातापिता के प्रति निष्ठा चीन की उत्कृष्ट पारंपरिक संस्कृति की नींव और जीवन रेखा है, जिसने चीनी राष्ट्र की गहन नैतिक सभ्यता का सार संचित किया है, चीनी लोगों के दिलों में गहराई से निहित है, और चीनी लोगों के सोचने और व्यवहार करने के तरीके को सूक्ष्म रूप से प्रभावित किया है।

महान मातृ प्रेम जीवन के सभी चरणों में, सभी प्रकार की चीजों में प्रतिबिंबित होता है। निःस्वार्थ मातृ प्रेम एक माँ में अपने बच्चों को सब कुछ समर्पित करने में अभिव्यक्त होता है। इसलिए बच्चों के रूप में, लोगों को पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने और सामाजिक स्थिरता और विकास को बढ़ाने वाली संतानोचित भक्ति को विरासत में लेना चाहिए और उसे बढ़ावा देना चाहिए। लोगों को एक अच्छी पारिवारिक परंपरा और परवरिश की स्थापना करनी चाहिए। लोगों को सभ्यता की नींव को मातापिता की भक्ति से पोषित करना चाहिए।

(साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News