- विज्ञापन -

डिजिटल टेक्नोलॉजी में Himachal का डंका, ET Govt Digitech Awards-2023 में मिला एक स्वर्ण और दो रजत पदक

शिमला (गजेंद्र) : हिमाचल ने ईटी गवर्नमेंट डिजिटेक अवार्ड्स-2023 में तीन प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतकर डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बार फिर अपनी पहचान बनाई है। विभिन्न श्रेणियों में राज्य द्वारा की गई अनुकरणीय पहल के लिए यह पुरस्कार हासिल हुए हैं। इन पुरस्कारों में एक स्वर्ण पदक और दो रजत पदक शामिल हैं। दो.

- विज्ञापन -

शिमला (गजेंद्र) : हिमाचल ने ईटी गवर्नमेंट डिजिटेक अवार्ड्स-2023 में तीन प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतकर डिजिटल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बार फिर अपनी पहचान बनाई है। विभिन्न श्रेणियों में राज्य द्वारा की गई अनुकरणीय पहल के लिए यह पुरस्कार हासिल हुए हैं। इन पुरस्कारों में एक स्वर्ण पदक और दो रजत पदक शामिल हैं। दो रजत पदकों में से पहला पदक उभरती प्रौद्योगिकी की पहल में अग्रणी श्रेणी में हासिल हुआ है। हिम-परिवार पार्टल जैसी दूरदर्शी पहल में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए यह प्रदान किया गया है। डिजिटल परिवर्तन के लिए ई-गवर्नेंस में प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग की श्रेणी में एचपी शिवा एमआईएस पोर्टल के डिजाइन और विकास की पहल के लिए दूसरा रजत पदक प्रदेश को हासिल हुआ है।

प्रधान सलाहकार मुख्यमंत्री आईटी गोकुल पटेल ने कहा कि हिम परिवार के तहत प्रदेश के हर परिवार को एक आईडी मिलेगी आधार कार्ड की ही तरह ही परिवार की आईडी होगी उस परिवार का वह पहचान पत्र होगा और परिवार की सारी डिटेल उसी में होगी और किस वर्ग से यह परिवार आता है और क्या-क्या सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है आईडी डालकर इसका पता लगाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसको लेकर हाल ही में बैठक की ओर से जल्द से जल्द प्रदेश में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा ई ऑफिस कैसे बनाई जाए, इस पर भी प्रदेश में कार्य किया जा रहा है और सचिवालय में 52 ब्रांच ऑनलाइन हो चुकी है और ई ऑफिस के माध्यम से ही फायदा का कार्य हो रहा हैं। अफसरों और मंत्री के पेपरलेस फाइलें आ रही है और कंप्यूटर पर ही इसकी अप्रूवल दी जा रही है आने वाले समय में जिला स्तर पर भी ऑफिस प्रणाली को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों के घर द्वार तक ऑनलाइन सुविधा पहुंचाने को लेकर कार्य कर रही है और लोगों को अपने काम कार्यों के लिए दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें।

- विज्ञापन -

Latest News