- विज्ञापन -

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री Dr Balbir Singh ने पंजाब को नशे की समस्या से मुक्त करने के लिए व्यापक रणनीति की तैयार

चंडीगढ़: पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की परिकल्पना के अनुसार राज्य से नशीली दवाओं को खत्म करने और इसे “रंगला पंजाब” में बदलने के लिए यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय में एक अंतर-विभागीय उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का उद्देश्य 15 जून.

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान की परिकल्पना के अनुसार राज्य से नशीली दवाओं को खत्म करने और इसे “रंगला पंजाब” में बदलने के लिए यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय में एक अंतर-विभागीय उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक का उद्देश्य 15 जून से 19 जुलाई, 2023 तक चलाए गए एक अभियान के निष्कर्षों पर चर्चा करना था। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, जेल विभाग और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

अभियान के निष्कर्षों का खुलासा करते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि अभियान के दौरान कुल 33682 कैदियों की एसटीआई, 24404 की सिफलिस, 23879 की एचआईवी, 33576 की टीबी, 20904 की हेपेटाइटिस बी और 21299 कैदियों की हेपेटाइटिस सी के लिए जांच की गई। डॉ. बलबीर सिंह ने कहा निष्कर्षों से पता चला कि कुल 916 कैदियों (2.7%) को एसटीआई, 168 (0.7%) को सिफलिस, 923 (3.9%) को एचआईवी, 34 (0.1%) को टीबी, 143 (0.7%) को हेपेटाइटिस बी की बीमारी थी और त्वरित कार्रवाई करते हुए, हमने एसटीआई, टीबी, सिफलिस, एचआईवी और हेपेटाइटिस सी के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले 100% कैदियों को तुरंत उचित उपचार पर रखा है। मंत्री ने अभियान की महत्वपूर्ण टिप्पणियों को स्वीकार किया और उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बड़े पैमाने पर समुदाय तक अपनी पहुंच बढ़ाने और मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों से पीड़ित व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने के लिए और अधिक सख्ती से काम करने और विभिन्न अन्य विभागों के साथ सहयोग करने की सलाह दी।

- विज्ञापन -

Latest News