ड्रोन पर निर्यात नियंत्रण लागू करने पर चीनी वाणिज्य मंत्रालय का जवाब

31 जुलार्ई को चीनी वाणिज्य मंत्रालय, चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो, राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्योग ब्यूरो और चीनी फौजी आयोग के उपकरण विकास विभाग ने संयुक्त रूप से ड्रोन के निर्यात नियंत्रण पर दो घोषणाएं जारी कीं। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने उस दिन इस पर जवाब देते हुए कहा कि चीनी सरकार.

31 जुलार्ई को चीनी वाणिज्य मंत्रालय, चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो, राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्योग ब्यूरो और चीनी फौजी आयोग के उपकरण विकास विभाग ने संयुक्त रूप से ड्रोन के निर्यात नियंत्रण पर दो घोषणाएं जारी कीं।
चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने उस दिन इस पर जवाब देते हुए कहा कि चीनी सरकार हमेशा वैश्विक सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रही है और सैन्य उद्देश्यों के लिए नागरिक ड्रोन के इस्तेमाल का लगातार विरोध करती रही है। चीन द्वारा इस बार ड्रोन नियंत्रण के दायरे का मामूली विस्तार एक जिम्मेदार प्रमुख देश की जिम्मेदारी प्रदर्शित करने, वैश्विक सुरक्षा पहलों को लागू करने और विश्व शांति बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है।
प्रवक्ता ने कहा कि मंजूरी के बाद 31 जुलाई को चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने संबंधित विभागों के साथ मिलकर ड्रोन के निर्यात नियंत्रण पर दो घोषणाएं जारी कीं। यह नीति 1 सितम्बर से लागू होगी। इससे पहले, संबंधित देशों और क्षेत्रों को सूचित कर दिया गया है।
प्रवक्ता ने कहा कि उच्च-प्रदर्शन वाले ड्रोनों में कुछ सैन्य विशेषताएं होती हैं, और उन पर निर्यात नियंत्रण लगाना एक अंतरराष्ट्रीय अभ्यास है। ड्रोन के एक प्रमुख उत्पादक और निर्यातक के रूप में, चीन ने पूर्ण मूल्यांकन और प्रदर्शन के आधार पर ड्रोन पर निर्यात नियंत्रण का मामूली विस्तार करने का निर्णय लिया है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News