जानिए कितने दिनों में आयेगा रद्द किए गए टिकटों का रिफंड

भारतीय रेलवे पर, ट्रेनों का अधिभोग पैटर्न पूरे वर्ष एक समान नहीं होता है और यह कम और व्यस्त अवधि के दौरान बदलता रहता है। व्यस्ततम अवधि के दौरान, विशेष रूप से लोकप्रिय मार्गों पर ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी पूरी रहती है, जबकि कम अवधि के दौरान और कम लोकप्रिय मार्गों पर ट्रेनों का उपयोग कम.

भारतीय रेलवे पर, ट्रेनों का अधिभोग पैटर्न पूरे वर्ष एक समान नहीं होता है और यह कम और व्यस्त अवधि के दौरान बदलता रहता है। व्यस्ततम अवधि के दौरान, विशेष रूप से लोकप्रिय मार्गों पर ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी पूरी रहती है, जबकि कम अवधि के दौरान और कम लोकप्रिय मार्गों पर ट्रेनों का उपयोग कम होता है। प्रतीक्षा सूची के टिकट कन्फर्म आवास रद्द होने पर खाली होने वाले आरक्षित आवास की देखभाल करने, आवास समाप्त होने के कारण बुकिंग क्लर्कों द्वारा यात्रियों को लौटाए जाने की संभावना से बचने और रेलवे को मांग पैटर्न का आकलन करने में मदद करने के लिए जारी किए जाते हैं। भारतीय रेलवे पर चलने वाली ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची की स्थिति की नियमित आधार पर निगरानी की जाती है और अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए, मौजूदा ट्रेनों का भार बढ़ाया जाता है, विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं।

जैसे ही टिकट, जिसमें पहले आरक्षण चार्ट की तैयारी के समय सभी यात्रियों की स्थिति प्रतीक्षा सूची में होती है, स्वचालित रूप से रद्द कर दिया जाता है, ऑटो रिफंड शुरू हो जाता है और अगले दिन बैंक को रिफंड की सूचना दी जाती है। यदि पैसा डेबिट हो जाता है और टिकट बुक नहीं किया जाता है, तो अगले दिन भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा स्वचालित रिफंड प्रक्रिया शुरू की जाती है। रिफंड राशि की सूचना उस भुगतान गेटवे/बैंक को दी जाती है जिसके माध्यम से बुकिंग राशि प्राप्त हुई थी। आम तौर पर बैंक लेनदेन के निम्नलिखित तरीके के अनुसार रिफंड संसाधित करने में समय लेता है-

नेट बैंकिंग/वॉलेट/कैश कार्ड लेनदेन के लिए 3-4 कार्यदिवस।
क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए 6-7 कार्यदिवस।
यात्री मोबाइल ऐप में उपलब्ध बुक नाउ पे लेटर विकल्प और भुगतान विकल्प के रूप में वेबसाइट पर उपलब्ध ईएमआई विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

यह जानकारी रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

- विज्ञापन -

Latest News