जानिए भारत में भगवान हनुमान जी के इन प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में

भगवान हनुमान भगवान शिव के अवतार और भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के प्रबल भक्त हैं। हनुमान जी को वानर देवता भी कहा जाता है, ग्रामीण उन्हें अभिभावक के रूप में भी पूजते हैं और भारत में हनुमान जी के कई मंदिर और मूर्ति स्थापित हैं। परितला अंजनेय भारत में भगवान हनुमान की.

भगवान हनुमान भगवान शिव के अवतार और भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के प्रबल भक्त हैं। हनुमान जी को वानर देवता भी कहा जाता है, ग्रामीण उन्हें अभिभावक के रूप में भी पूजते हैं और भारत में हनुमान जी के कई मंदिर और मूर्ति स्थापित हैं। परितला अंजनेय भारत में भगवान हनुमान की सबसे ऊंची मूर्ति है और जाखू मंदिर भारत में भगवान हनुमान के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

– संकट मोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी
अस्सी नदी के किनारे स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर भारत में भगवान हनुमान का सबसे पवित्र मंदिर है, जो वाराणसी शहर में स्थित है। मंदिर में हजारों भगवान राम और हनुमान भक्तों ने दौरा किया।

– जाखू मंदिर, हिमाचल प्रदेश
शिमला का जाखू मंदिर वानर देवता भगवान हनुमान को समर्पित सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, जो जाखू पहाड़ी पर स्थित है। जाखू मंदिर में 8100 फीट से अधिक की ऊंचाई पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा भी है।

-महावीर मंदिर,पटना
पटना का महावीर मंदिर भारत में भगवान हनुमान के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है और उत्तर भारत में दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला धार्मिक मंदिर है। महावीर मंदिर में हजारों तीर्थयात्री आते हैं और यह उत्तर भारत का दूसरा सबसे अमीर मंदिर ट्रस्ट है।

– श्री हनुमान मंदिर, जामनगर
जामनगर का श्री बाला हनुमान मंदिर भारत में भगवान हनुमान को समर्पित बहुत प्रसिद्ध है और राम धुन के जाप के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी सूचीबद्ध है। जामनगर में कई प्राचीन मंदिर हैं जैसे सिद्धनाथ महादेव मंदिर और संगमरमर के जैन मंदिर।

– कष्टभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर
सारंगपुर में श्री हनुमान मंदिर, कष्टभंजन के रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है, जो सारंगपुर गुजरात में स्थित है। यह मंदिर अधिक प्रमुख मंदिरों में से एक है, जो कम ऊंचाई की पहाड़ी पर स्थित है।

- विज्ञापन -

Latest News