पाकिस्तान ने आखिरी ओवर तक खिंचे रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से जीत दर्ज की

  हंबनटोटा: अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज की 151 रनों की पारी व्यर्थ चली गई, क्योंकि पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज इमाम-उल हक और कप्तान बाबर आजम के अर्धशतकों और शादाब खान की महत्वपूर्ण 48 रनों की पारी के दम पर गुरुवार को यहां दूसरे वनडे में आखिरी ओवर में एक विकेट से रोमांचक जीत हासिल.

 

हंबनटोटा: अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज की 151 रनों की पारी व्यर्थ चली गई, क्योंकि पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज इमाम-उल हक और कप्तान बाबर आजम के अर्धशतकों और शादाब खान की महत्वपूर्ण 48 रनों की पारी के दम पर गुरुवार को यहां दूसरे वनडे में आखिरी ओवर में एक विकेट से रोमांचक जीत हासिल की। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली, जिसमें 602 रन बनाने वाले मैच में रोमांचक जीत दर्ज की गई, जो एकदिवसीय मैचों में दोनों टीमों का सबसे बड़ा मैच योग है।

दूसरी पारी के डेथ ओवरों में, जो एक के बाद एक नाटकीय क्षणों से भरे हुए थे, पाकिस्तान ने एक गेंद और एक विकेट शेष रहते हुए मामूली अंतर से दूसरा वनडे जीतने का साहस बनाए रखा। नसीम शाह एक बार फिर अफगानिस्तान पर भारी पड़े क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ उनकी पहली वनडे जीत छीन ली। इससे पहले दिन में, अफगानिस्तान को गुरबाजÞ के शानदार 151 रनों की बदौलत 300/5 के ठोस स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली थी।

यह उनके क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों, पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर था। गुरबाज की पारी, जिसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल थे, ने पाकिस्तान के आक्रमण की बखिया उधेड़ दी। उन्होंने इब्राहिम जादरान (80) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े, जो अफगानिस्तान की किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। यह पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान के किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था और देश के खिलाफ अफगानिस्तान के किसी खिलाड़ी द्वारा लगाया गया पहला शतक भी था।

उनका पिछला सर्वोच्च व्यक्तिगत प्रयास हशमतुल्लाह शाहिदी का नाबाद 97 रन था। यह गुरबाज का पांचवां एकदिवसीय शतक था, और यह केवल 23 पारियों में आया था। इसके साथ ही वह बाबर आजम (25 पारियों) को पछाड़कर पांच वनडे शतक लगाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए और संयुक्त रूप से पहले स्थान पर काबिज क्विंटन डी कॉक (19) और इमाम-उल-हक (19) के पीछे पहुंच गए।

उनका शतक भी पहली बार था जब किसी विकेटकीपर ने पाकिस्तान के खिलाफ पुरुष वनडे में 150 रन बनाए। किसी विकेटकीपर द्वारा पिछला सर्वश्रेष्ठ विशाखापत्तनम में भारत के एमएस धोनी का 148 रन था। पहले वनडे में महज 59 रन पर ढेर होने के बाद अफगानिस्तान ने सीरीज के अपने दूसरे मैच में बल्ले से जबरदस्त संघर्ष दिखाया. गुरबाज और जादरान की मजबूत शुरुआत के बाद डेथ ओवरों में थोड़ी लड़खड़ाहट हुई, लेकिन मोहम्मद नबी की 29 रनों की पारी ने उन्हें अपनी पारी के अंत में 300 का आंकड़ा छूने में मदद की।

जवाब में, पाकिस्तान एक समय इमाम-उल-हक (91) और बाबर आजम (53) के बीच साझेदारी से मजबूती से आगे बढ़ रहा था, जिन्होंने दूसरे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी की। हालाँकि, कप्तान का विकेट गिरने से ऐसा पतन हुआ कि पाकिस्तान ने 41 रन पर पाँच विकेट खो दिए। शादाब खान और इफ्तिखार अहमद ने पारी को संभाला लेकिन जैसे-जैसे विकेट गिरते रहे, अफगानिस्तान जीत के करीब पहुंच गया। शादाब को 12 गेंदों में 27 रनों की जरूरत थी और अंतिम ओवर से पहले वाले ओवर की आखिरी दो गेंदों पर उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया।

आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर शादाब नॉन-स्ट्राइकर एंड पर फजलहक फारूकी द्वारा बैक करते समय रन आउट हो गए। केवल एक विकेट शेष रहते हुए, नसीम शाह, जैसा कि उन्होंने पिछले साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ किया था, पाकिस्तान के बचाव में आए और एक गेंद शेष रहते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। पाकिस्तान 26 अगस्त को कोलंबो में अंतिम वनडे में 2-0 की अजेय बढ़त के साथ उतरेगा।

_

- विज्ञापन -

Latest News