छिंगहाई-तिब्बत पठार का पारिस्थितिक संरक्षण मजबूत करना जरूरी

छिंगहाई-तिब्बत पठार एशिया का एक अंतर्देशीय पठार है, जो चीन में सबसे बड़ा और दुनिया में सबसे ऊँचा है। छिंगहाई-तिब्बत पठार को “विश्व की छत” के रूप में जाना जाता है। यह चीनी राष्ट्र के अस्तित्व और दीर्घकालिक विकास से संबंधित एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पारिस्थितिक सुरक्षा बाधा है। इस पठार के निवासी मुख्य रूप से.

छिंगहाई-तिब्बत पठार एशिया का एक अंतर्देशीय पठार है, जो चीन में सबसे बड़ा और दुनिया में सबसे ऊँचा है। छिंगहाई-तिब्बत पठार को “विश्व की छत” के रूप में जाना जाता है। यह चीनी राष्ट्र के अस्तित्व और दीर्घकालिक विकास से संबंधित एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पारिस्थितिक सुरक्षा बाधा है। इस पठार के निवासी मुख्य रूप से तिब्बती हैं, जो तिब्बती संस्कृति के प्रभुत्व वाली एक पठारी सांस्कृतिक प्रणाली का गठन किया गया है।

एक ओर, छिंगहाई-तिब्बत पठार जैव विविधता में बेहद समृद्ध है, लेकिन दूसरी ओर, इसका पारिस्थितिक पर्यावरण अपेक्षाकृत नाजुक है। इस वर्ष के 26 अप्रैल को चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी ने विचार-विमर्श किया और ” छिंगहाई-तिब्बत पठार पारिस्थितिक संरक्षण कानून” पारित किया। यह 1 सितंबर को लागू होगा। छिंगहाई-तिब्बत पठार पारिस्थितिक संरक्षण कानून राष्ट्रीय स्तर पर छिंगहाई-तिब्बत पठार के पारिस्थितिक संरक्षण को कानून बनाने और विनियमित करने वाला चीन का पहला विशेष कानून है।

इस कानून में 7 अध्याय और 63 लेख हैं, जो इस बात पर जोर देते हैं कि पारिस्थितिक संरक्षण पहले आता है।
चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी के कानूनी कार्य समिति प्रशासनिक कानून कार्यालय के अध्यक्ष युएन चिए ने कहा कि छिंगहाई-तिब्बत पठार पारिस्थितिक संरक्षण कानून का अधिनियमन छिंगहाई-तिब्बत पठार पारिस्थितिक संरक्षण की विशेष समस्याओं को हल करने और छिंगहाई-तिब्बत पठार पर लोगों की नई उम्मीदों का जवाब देने के लिए है।

जो छिंगहाई -तिब्बत पठार के पारिस्थितिक संरक्षण को मजबूत करने, राष्ट्रीय पारिस्थितिक सभ्यता के उच्चभूमि का निर्माण करने, सतत आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने और मनुष्य और प्रकृति के सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व का एहसास करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वुहान विश्वविद्यालय के कानून स्कूल के प्रोफेसर छन हाइसोंग ने कहा कि छिंगहाई -तिब्बत पठार के पारिस्थितिक संरक्षण को मजबूत करना चीनी राष्ट्र के अस्तित्व और विकास और यहां तक ​​कि वैश्विक पारिस्थितिक संरक्षण में एक बड़ा योगदान है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News