श्री गणेश महोत्सव 19 सितंबर से हो रहा है शुरू, बाजार में आई हैं श्री गणोश जी की मनमोहक मूर्तिया

जम्मू: जम्मू शहर में हर साल की तरह इस साल भी भगवान श्री गणोश महोत्सव को मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। श्री गणोश महोत्सव 19 सितम्बर से शुरू हो रहा है जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं। बता दें जम्मू शहर के बाजारों में भगवान श्री गणोश जी की सुन्दर मूर्तियां अब दुकानों में.

जम्मू: जम्मू शहर में हर साल की तरह इस साल भी भगवान श्री गणोश महोत्सव को मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। श्री गणोश महोत्सव 19 सितम्बर से शुरू हो रहा है जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं। बता दें जम्मू शहर के बाजारों में भगवान श्री गणोश जी की सुन्दर मूर्तियां अब दुकानों में उपलब्ध हो गई हुई हैं। जम्मू शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जिनमें चिन्नौर बनतालाब, बख्शी नगर, गांधीनगर, सतवारी व अन्य क्षेत्रों में भगवान श्री गणोश जी की मूर्तियां बिक्री के लिए रखी गई हैं।

झारखंड से मूर्तियां बेचने आए मूर्तिकार शंकर ने बताया कि वे भगवान श्री गणोश जी की मूर्तियां खुद अपने हाथों से बनाते हैं और वे भगवान श्री गणोश जी की मूर्तियां साफ/शुद्ध मिट्टी से बनाते है। मूर्तिकार शंकर के पास 200 रुपए से 25,000 तक की मूर्तियां उपलब्ध है। हिंदू पंचांग के अनुसार श्री गणोश चतुर्थी का त्यौहार भाद्रपद माह की चतुर्थी को मनाया जाता है। भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र श्री गणोश भगवान के जन्मोत्सव के रूप में यह त्यौहार मनाया जाता है।

श्री गणोश महोत्सव 11 दिन तक चलने वाला एक विशाल महोत्सव है और इन 11 दिनों में भक्तजन सुबह शाम भगवान श्री गणोश जी की आरती और भजन-कीर्तन करके सुमंगल की कामना करते हैं। इस 11 दिनों में विभिन्न प्रकार के पकवान बनाकर श्री गणोश जी को भोग लगाए जाते हैं, जिसमें मोदक विशेष रूप से श्री गणोश जी के लिए बनाए जाते हैं।

श्री गणोश महोत्सव के दिनों में जगह-जगह पर लोग गणोश पूजा के लिए पंडाल तैयार करते हैं। अंनत चतुर्दशी के दिन लोग पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ भगवान श्री गणोश जी की मूर्ति का विसजर्न करते हैं और लोग श्री गणोश जी की मूर्ति का विसजर्न करते समय गणपती-बप्पा- मोरया के जयकारे भी लगाते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News