शिखर सम्मेलन की कूटनीति का प्रभाव

  2023 को विश्व शिखर सम्मेलन का वर्ष कहा जा सकता है। महामारी समाप्त होने के बाद, दुनिया में महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलनों की एक श्रृंखला आयोजित की गयी, जैसे जुलाई में भारत द्वारा आयोजित एससीओ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन, अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, सितंबर में नई दिल्ली में आयोजित.

 

2023 को विश्व शिखर सम्मेलन का वर्ष कहा जा सकता है। महामारी समाप्त होने के बाद, दुनिया में महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलनों की एक श्रृंखला आयोजित की गयी, जैसे जुलाई में भारत द्वारा आयोजित एससीओ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन, अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, सितंबर में नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन। “वन बेल्ट, वन रोड” शिखर सम्मेलन अक्टूबर में चीन की राजधानी पेइचिंग में और APEC शिखर सम्मेलन नवंबर में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में आयोजित किये जाएंगे।

इन शिखर सम्मेलनों को आयोजित करने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग तथा राजनीतिक और आर्थिक विकास के संदर्भ में विभिन्न देशों की एकता को बढ़ाना है। शिखर सम्मेलन आयोजित करने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए राजनीतिक और आर्थिक विकास के संदर्भ में दुनिया भर के देशों की स्थिति और नीतियों का समन्वय करना है, न कि कुछ मुद्दों पर अन्य देशों के खिलाफ दबाना है।

उदाहरण के लिए, “जी77 और चीन” शिखर सम्मेलन के दौरान, भाग लेने वाले प्रतिनिधियों ने डिजिटल और वैज्ञानिक सहयोग के माध्यम से दक्षिणी देशों के विकास को बढ़ावा देने के लिए चीन की पहल की प्रशंसा की। निकारागुआ के राष्ट्रपति ओर्टेगा ने अपने भाषण में कहा कि चीन अन्य देशों को धमकी नहीं देता है, और एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देशों पर प्रतिबंध नहीं लगाता है। इसके बजाय, यह इन देशों की प्रगति और भलाई में व्यावहारिक योगदान देता है। लेकिन केवल इसी वजह से, चीन के खिलाफ किसी बलों के द्वारा दबाया गया।

लोगों की उम्मीद है कि सभी शिखर सम्मेलनों में वांछित परिणाम प्राप्त हो सकता है। उनमें दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन एक सफल सभा मानी जाती है।ईरान और सऊदी अरब सहित छह प्रभावशाली विकासमान देश ब्रिक्स सदस्य बन गए, और अधिक देश इसमें शामिल होने के लिए आवेदन करने के लिए कतार में हैं। हालाँकि ब्रिक्स मुद्रा के मुद्दे पर अंत में चर्चा नहीं हुई, लेकिन इसमें अंतर्राष्ट्रीय निपटान मुद्रा के रूप में एक और विकल्प बनने की क्षमता है। वर्तमान में, ब्रिक्स देशों ने आकार, जनसंख्या और यहां तक कि अर्थव्यवस्था के मामले में पश्चिमी समूह 7 को पीछे छोड़ दिया है, और यह विश्व प्रभाव के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग तंत्र बन गया है।

भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन सफल रहा। इसमें भारत के राजनीतिक प्रयासों से अंततः सभी पक्षों के लिए स्वीकार्य घोषणा जारी की गई। यह भारत की सकारात्मक कोशिशों का परिणाम है। G20 मूल रूप से 1997 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद वैश्विक आर्थिक समन्वय का विस्तार करने के लिए अमेरिका द्वारा आयोजित एक वित्त मंत्रियों की बैठक थी। 2008 वित्तीय संकट के बाद इसे एक शिखर सम्मेलन में अपग्रेड किया गया और पहला G20 शिखर सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित हुआ।

संयुक्त राष्ट्र के अलावा जी20 दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंच है। ठीक इसलिए क्योंकि G20 में पूरी तरह से अलग-अलग राजनीतिक रुख वाले देश शामिल हैं, सभी दलों के रुखों को समन्वय स्थापित करना एक कठोर काम है। भारत ने इस शिखर सम्मेलन की सुचारू मेजबानी में बहुत योगदान दिया है। वर्तमान में, दुनिया में सबसे बड़ी समस्याएं अभी भी अर्थव्यवस्था और व्यापार हैं। हालांकि, कुछ देश हमेशा क्षेत्रीय गर्म मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। वास्तव में, दक्षिणी देशों के लिए ऋण राहत और वैश्विक जलवायु जैसे मुद्दे दुनिया भर के लोगों के महत्वपूर्ण हितों को अधिक तौर पर प्रभावित करते हैं।

विकसित और विकासशील देशों को परामर्श के माध्यम से इन मुद्दों पर सहमति बनाना चाहिये। चीन का “बेल्ट एंड रोड” शिखर सम्मेलन पूरी तरह से आर्थिक सहयोग के मुद्दों पर केंद्रित होगा। उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन में, चीन और “बेल्ट एंड रोड” में भाग लेने वाले विकासशील देश व्यापक सहयोग समझौतों पर पहुंचेंगे, और भव्य आर्थिक निर्माण योजनाओं की भी घोषणा करेंगे। विश्व की एकता सभी देशों के लोगों के वास्तविक हितों में होती है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News