पूर्वी सभ्यताओं का आखिरकार हो जाएगा पुनरुद्धार

आधुनिकीकरण और पश्चिमीकरण के बीच संबंध पर हमेशा बहस होती रही है। कुछ लोगों का मानना है कि पश्चिम मानव सभ्यता के विकास की दिशा का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए आधुनिकीकरण पश्चिमीकरण ही होता है। हालाँकि, पश्चिमी सभ्यता के उदय ने एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के लोगों के लिए क्या लाया है? नस्लवाद के.

आधुनिकीकरण और पश्चिमीकरण के बीच संबंध पर हमेशा बहस होती रही है। कुछ लोगों का मानना है कि पश्चिम मानव सभ्यता के विकास की दिशा का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए आधुनिकीकरण पश्चिमीकरण ही होता है। हालाँकि, पश्चिमी सभ्यता के उदय ने एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के लोगों के लिए क्या लाया है? नस्लवाद के साथ पश्चिमी केंद्रीयवाद अन्य सभ्यताओं के प्रति भेदभाव लाता है।

पश्चिमी सभ्यता का उदय सन 1500 की भौगोलिक खोज के साथ शुरू हुआ था। स्पेन और पुर्तगाल के प्रवासी खोजकर्ताओं ने दुनिया के सबसे बड़े संसाधनों की खोज की। बाद में, यूरोपीय देशों ने क्रूर उपनिवेशीकरण के माध्यम से उत्तरी अमेरिका में रहने वाले स्वदेशी लोगों का दमन किया था। उन्होंने काले दास व्यापार और विदेशी विकास के माध्यम से बड़ी मात्रा में धन भी लूटा था, और एक कुशल सांस्कृतिक प्रणाली की स्थापना की थी। औद्योगिक क्रांति के तकनीकी समर्थन से, यूरोपीय लोगों ने 19वीं और 20वीं शताब्दी में दुनिया का उपनिवेशीकरण पूरा किया। पर इतिहास पर नज़र डालने पर, वह समय जब पश्चिम ने विश्व का नेतृत्व किया वह इतिहास में अल्पकालिक था।

ऐतिहासिक तथ्य यह है कि यूरोपीय लोगों ने पहले तकनीकी प्रगतियां हासिल की थीं, और फिर उन्हों ने दुनिया के अन्य देशों की विकास प्रक्रिया को बाधित करने, अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने और फिर पूरी दुनिया को पश्चिम-केंद्रित दुनिया में बदलने के लिए उन्नत हथियारों का उपयोग किया था। पर कुछ लोग कहते हैं कि यूरोपीय सभ्यता ग्रीस और रोम से उत्पन्न हुई थी, उनका माना है कि पूर्व में ऐसे सांस्कृतिक तत्व नहीं था। लेकिन वास्तव में पश्चिमी सांस्कृतिक श्रेष्ठता का सिद्धांत ऐतिहासिक तथ्यों के अनुरूप नहीं है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी निर्णायक कारक हैं। दरअसल, पश्चिमी उपनिवेशवादियों के आगमन से पहले, चीन और भारत जैसे पूर्वी देश लंबे समय तक विश्व नेता हुआ करते थे। चीन और भारत की अर्थव्यवस्थाएं दुनिया की कुल अर्थव्यवस्था का एक तिहाई और एक-चौथाई हिस्सा हुआ करती थीं।

वह समय जब पश्चिम का प्रभुत्व था, वह 18वीं शताब्दी से लेकर वर्तमान तक के दो तीन सौ वर्ष थे। इससे पहले, यूरोप लंबे समय तक अंधकारमय मध्य युग में था।औद्योगिक क्रांति के बाद, यूरोपीय लोगों ने अपने उन्नत हथियारों पर भरोसा करते हुए अपना औपनिवेशिक आक्रमण शुरू किया था। उपनिवेशवाद और साम्राज्यवादी आक्रमणों ने चीन और भारत की आर्थिक विकास प्रक्रिया को बाधित कर दिया था। यह निश्चित है कि पूर्वी अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के साथ, हमारी सभ्यताएं निश्चित रूप से फिर से गौरवशाली हो जाएंगी, और भविष्य में पूर्वी सभ्यताएं फिर से जीवंतता से भरपूर हो जाएंगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News