नोबेल पुरस्कार 2023:Katalin Kariko और Drew Weissman को चिकित्सा के लिए मिलेगा नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोल्म : इस साल मेडिसिन के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है। इस वर्ष यह पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को दिया गया है। यह पुरस्कार उन्हें न्यूक्लियोसाइड आधार संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए दिया गया है, जिसने COVID-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों के विकास को सक्षम बनाया है। आधिकारिक.

स्टॉकहोल्म : इस साल मेडिसिन के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है। इस वर्ष यह पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को दिया गया है। यह पुरस्कार उन्हें न्यूक्लियोसाइड आधार संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए दिया गया है, जिसने COVID-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों के विकास को सक्षम बनाया है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, दो नोबेल पुरस्कार विजेताओं की खोजें 2020 की शुरुआत में शुरू हुई महामारी के दौरान COVID-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीके विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण थीं।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, “अपने अभूतपूर्व निष्कर्षों के माध्यम से, जिसने एमआरएनए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ कैसे संपर्क करता है, इस बारे में हमारी समझ को मौलिक रूप से बदल दिया है, पुरस्कार विजेताओं ने आधुनिक समय में मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक के दौरान टीका विकास की अभूतपूर्व दर में योगदान दिया है।”

नोबेल पुरस्कार एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिसे नोबेल फाउंडेशन द्वारा प्रशासित किया जाता है और मानव जाति में उनके असाधारण योगदान के लिए लोगों को दिया जाता है। जिन क्षेत्रों में पुरस्कार दिया जाता है उनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति शामिल हैं।

- विज्ञापन -

Latest News