James Webb Space Telescope ने अंतरिक्ष में तैरती बृहस्पति के आकार की वस्तुओं को देखा

मानव जाति द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने बृहस्पति के आकार के “ग्रहों” को देखा है जो अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से तैर रहे हैं और किसी तारे से जुड़े नहीं हैं। इन वस्तुओं को जुपिटर मास बाइनरी ऑब्जेक्ट या ”JuMBOs” उपनाम दिया गया है। इनमें से लगभग 40 जोड़े की.

मानव जाति द्वारा विकसित सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने बृहस्पति के आकार के “ग्रहों” को देखा है जो अंतरिक्ष में स्वतंत्र रूप से तैर रहे हैं और किसी तारे से जुड़े नहीं हैं। इन वस्तुओं को जुपिटर मास बाइनरी ऑब्जेक्ट या ”JuMBOs” उपनाम दिया गया है। इनमें से लगभग 40 जोड़े की पहचान JWST द्वारा ओरियन नेबुला के एक सर्वेक्षण के दौरान की गई थी। विशेष रूप से, ये वस्तुएं तारे बनने के लिए बहुत छोटी हैं, लेकिन किसी ग्रह की पारंपरिक परिभाषा को भी चुनौती देती हैं क्योंकि वे मूल तारे के चारों ओर कक्षा में नहीं हैं।

फिलहाल, इन रहस्यमय वस्तुओं ने खगोलविदों को अनजान बना दिया है जो उन्हें समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) टीम ने इन विशाल वस्तुओं की उत्पत्ति के बारे में दो संभावित स्पष्टीकरण दिए हैं। पहला यह है कि ये वस्तुएं निहारिका के उन क्षेत्रों से विकसित हुईं जहां सामग्री का घनत्व पूर्ण विकसित तारे बनाने के लिए अपर्याप्त था। दूसरी संभावना यह है कि वे ऐसे ग्रह हैं जो तारों के चारों ओर बने थे लेकिन गुरुत्वाकर्षण संपर्क के कारण अंततः ‘बाहर’ हो गए।

- विज्ञापन -

Latest News