फ्रांस गाजा पट्टी से 100 से ज्यादा नागरिकों को निकालने की योजना बना रहा है: Catherine Colonna

पेरिस: फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने रविवार को कहा कि फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष में हो रही लगातार वृद्धि की पृष्ठभूमि में फ्रांस गाजा पट्टी में रहने वाले अपने 100 से ज्यादा नागरिकों को निकालने की योजना बना रहा है। सुश्री कोलोना ने ला ट्रिब्यून अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “हम गाजा पट्टी.

पेरिस: फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने रविवार को कहा कि फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष में हो रही लगातार वृद्धि की पृष्ठभूमि में फ्रांस गाजा पट्टी में रहने वाले अपने 100 से ज्यादा नागरिकों को निकालने की योजना बना रहा है।
सुश्री कोलोना ने ला ट्रिब्यून अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “हम गाजा पट्टी में रहने वाले फ्रांसीसी परिवारों के साथ संपर्क में हैं। लगभग 100 फ्रांसीसी नागरिक और उनका परिवार वहां पर हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं कि वे इस बमबारी वाले खतरनाक क्षेत्र से दूर जा सकें। हम उन्हें वहां से निकालने में मदद करने के लिए तत्पर हैं।”

मंत्री ने कहा कि गाजा पट्टी के लिए मानवीय गलियारा खोलने के लिए एक संघर्ष विराम समझौता आवश्यक है और इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार होने के बावजूद नागरिकों की सुरक्षा सहित अंतर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान करने के लिए बाध्य है। सुश्री कोलोना ने कहा कि लड़ाई हमास के खिलाफ होनी चाहिए, न कि फिलिस्तीनियों के खिलाफ जो पहले से ही अपनी स्थिति से पीड़ित हैं।

गौरतलब है कि 07 अक्टूबर को, फिलिस्तीनी समूह हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट से हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, जिससे इजरायल के सैकड़ों नागरिक मारे गए और बंदी बनाए गए। इजरायल ने जवाबी हमला शुरू किया और गाजा पट्टी की पूरी नाकाबंदी कर दी, जहां 20 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं, जिससे वहां पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई। बाद में, गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के साथ ट्रकों को जाने की अनुमति देने के लिए नाकाबंदी में ढील दी गई। संघर्ष के बढ़ने से अबतक दोनों पक्षों के हजारों लोग मारे जा चुके हैं और घायल हुए हैं।

- विज्ञापन -

Latest News