विज्ञापन

7 अक्टूबर के बाद से सबसे बड़ा सहायता काफिला गाजा में कर रहा प्रवेश

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने कहा कि 7 अक्टूबर के बाद से सबसे बड़ा सहायता काफिला 137 ट्रक सहायता और 129,000 लीटर ईंधन के साथ शुक्रवार को गाजा पहुंचा।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि युद्ध विराम के पहले दिन,.

- विज्ञापन -

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने कहा कि 7 अक्टूबर के बाद से सबसे बड़ा सहायता काफिला 137 ट्रक सहायता और 129,000 लीटर ईंधन के साथ शुक्रवार को गाजा पहुंचा।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि युद्ध विराम के पहले दिन, विश्व निकाय गाजा में और उसके पार मानवीय सहायता के वितरण को बढ़ाने में सक्षम है।

इसमें कहा गया है कि 200 ट्रकों को राफा क्रॉसिंग पर भेजा गया और 137 फिलिस्तीन शरणार्थयिों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) पहुंचे। इससे यह 7 अक्टूबर को हमास-इजराइल युद्ध के शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा मानवीय सहायता काकाफिला बन गया।लगभग 129,000 लीटर ईंधन और चार ट्रक गैस भी गाजा में भेजा गया।

हजारों लोगों को भोजन, पानी, चिकित्सा आपूर्त और अन्य आवश्यक मानवीय सहायता प्रदान की गई। कार्यालय ने बातचीत के बाद चार दिवसीय मानवीय विराम का जिक्र करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र और साझेदारों की मानवीय टीमें आने वाले दिनों में पूरे गाजा में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय अभियानों को तेज करना जारी रखेंगी।

ओसीएचए ने कहा कि गाजा में 1.7 मिलियन से अधिक लोगों के आंतरिक रूप से विस्थापित होने का अनुमान है, इनमें से लगभग 1 मिलियन गाजा पट्टी में 156 यूएनआरडब्ल्यूए आश्रयों में रह रहे हैं। आश्रय स्थल अपनी क्षमता से कहीं अधिक लोगों को समायोजित कर रहे हैं, और नए आगमन को समायोजित करने में असमर्थ होने के बावजूद, लोगों का आना जारी है।

मानवतावादियों ने कहा कि गुरुवार तक, उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में इंडोनेशियाई अस्पताल में लगभग 200 मरीज और चिकित्सा कर्मचारी निकासी का इंतजार कर रहे थे।यूएनआरडब्ल्यूए के कमिश्नर-जनरल फिलिप लेजारिनी ने गाजा की अपनी हालिया यात्रा के बाद कहा कि राफा और खान यूनिस में सड़कें लगभग खाली थीं, हर जगह ठोस कचरे का ढेर लगा हुआ था, और लगातार बमबारी के तहत अधिकांश दुकानें और फार्मेसियां बंद थीं।उन्होंने कहा, गंदगी के कारण त्वचा रोग और दस्त जैसी बीमारियां बढ़ गई , जो बारिश के कारण और भी बदतर हो गर्इं। कुछ स्थानों पर बीमारियों की दर पिछले वर्षों की तुलना में 45 गुना अधिक थीं।

- विज्ञापन -

Latest News