एक दूसरे के लिए विकास का अवसर हैं चीन-ब्रिटेन:चीनी एफएम

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 5 दिसंबर को ब्रिटिश विदेश मंत्री कैमरोन के साथ फोन पर बात की ।उन्होंने कहा कि चीन और ब्रिटेन एक दूसरे के विकास का अवसर है ।आशा है कि ब्रिटेन चीन के प्रति सही समझ पर कायम रहकर द्विपक्षीय संबंधों के विकास की मुख्य दिशा अच्छी तरह पकड़ेगा ।.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 5 दिसंबर को ब्रिटिश विदेश मंत्री कैमरोन के साथ फोन पर बात की ।उन्होंने कहा कि चीन और ब्रिटेन एक दूसरे के विकास का अवसर है ।आशा है कि ब्रिटेन चीन के प्रति सही समझ पर कायम रहकर द्विपक्षीय संबंधों के विकास की मुख्य दिशा अच्छी तरह पकड़ेगा ।

वांग यी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य के नाते चीन और ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय शांति व स्थिरता पर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उठाते हैं ।चीन-ब्रिटेन संबंधों का स्थिर व स्वस्थ विकास न सिर्फ दोनों देशों की जनता के मूल व दूरगामी हितों में है ,बल्कि विश्व शांति व समृद्धि बढ़ाने के लिए रणनीतिक व वैश्विक महत्व रखता है ।मुठभेड़ और परिवर्तन से ओतप्रोत अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति और निरंतर उभरती वैश्विक चुनौतियों के सामने चीन और ब्रिटेन को संवाद बनाए रखकर समन्वय और सहयोग गहराना चाहिए ।

कैमरोन ने कहा कि वर्तमान विश्व में कोई भी देश अकेले ही वैश्विक चुनौती का सामना नहीं कर सकता ।ब्रिटेन चीन के साथ संबंधों के विकास में लगा हुआ है ।ब्रिटेन चीन द्वारा बहुपक्षवाद का समर्थन करने और अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मुद्दों में अधिक बड़ी भूमिका निभाने की प्रशंसा करता है । दोनों पक्षों ने यूक्रेन संकट समेत ज्वलंत मुद्दों पर रायों का आदान प्रदान किया ।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News