विज्ञापन

राज्यपाल पंजाब और प्रशासक यूटी ने नगर निगम के मृत कर्मचारी के परिजनों को 40 लाख बीमा कवर सौंपा

राज्यपाल पंजाब और प्रशासक यूटी ने मृत कर्मचारी के परिजनों को 40 लाख बीमा कवर सौंपा

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: बनवारीलाल पुरोहित, राज्यपाल, पंजाब और प्रशासक, यूटी, चंडीगढ़ ने आज रुपये का पहला दुर्घटना बीमा कवर सौंपा। रानी लक्ष्मी बाई महिला भवन, सेक्टर 38 में में आयोजित एक कार्यक्रम में नगर निगम चंडीगढ़ के मृत कर्मचारी के परिजनों को 40 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई। -अनूप गुप्ता, मेयर, श्री. विजय नामदेवराव जेड, आईएएस, वित्त सचिव, चंडीगढ़ प्रशासन, सुश्री अनिंदिता मित्रा, आईएएस, आयुक्त, एमसीसी और श्री। चमन लाल शिएनहमर, फील्ड महाप्रबंधक, पंजाब एंड सिंध बैंक, चंडीगढ़।

एमसीसी के लाभार्थियों और अन्य कर्मचारियों को संबोधित करते हुए, राज्यपाल ने कहा कि नगर निगम ने इस योजना के माध्यम से सुशासन का एक उदाहरण स्थापित किया है, जो प्रत्येक को बीमा कवरेज प्रदान करके अपने जीवन खोने वाले कर्मचारियों के परिवारों के भविष्य को सुरक्षित करता है। उनका एक कर्मचारी चाहे नियमित हो, संविदा पर हो या आउटसोर्स पर हो।

उन्होंने इस नेक कदम के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक को भी बधाई दी और धन्यवाद दिया, जिसने सभी एमसीसी कर्मचारियों को बीमा कवर का अधिकतम लाभ प्रदान किया है।

महापौर अनूप गुप्ता ने कहा कि यह बीमा कवर कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ी राहत है। इससे पहले, किसी आउटसोर्स कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु के मामले में, एमसीसी मृत कर्मचारियों के परिवार को राहत देने में असमर्थ थी।

उन्होंने आगे बताया कि एमसीसी ने विभिन्न विंगों में काम करने वाले अपने 11000 कर्मचारियों में से प्रत्येक को इस सामाजिक सुरक्षा जाल का विस्तार किया है, जिसमें 925 डोर टू डोर कचरा संग्रहकर्ता, 543 दैनिक वेतनभोगी, 76 अनुबंध के आधार पर और 5272 आउटसोर्स कर्मचारी, लायंस के 1100 कर्मचारी शामिल हैं। वह कंपनी जो साफ-सफाई का काम देख रही है।

सुश्री अनिंदिता मित्रा, आईएएस, आयुक्त, एमसीसी ने कहा कि नवंबर, 2022 में जब पंजाब एंड सिंध बैंक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, तब से अब तक 50 से अधिक कर्मचारियों की जान जा चुकी है। प्राकृतिक मृत्यु के 46 प्रकरणों में रूपये का लाभ। मृतकों के परिजनों को 2.50 लाख रुपये दिये गये हैं. हादसों में दो कर्मचारियों की हो चुकी है जान, आज मिलेगा 5 लाख रुपये का लाभ परिजनों अर्थात श्रीमती को 40.00 लाख की सहायता दी जा रही है। स्वर्गीय श्री की पत्नी प्रेमा देवी। राम बाली, बागवानी विंग के गार्डनर, माननीय राज्यपाल पंजाब और प्रशासक चंडीगढ़ द्वारा एमसीसी और शेष मामले प्रक्रियाधीन थे।

उन्होंने आगे कहा कि सभी श्रेणी के कर्मचारियों यानी नियमित, संविदा, दैनिक वेतनभोगी, आउटसोर्स किए गए, जैसे कि डोर टू डोर कचरा इकट्ठा करने वाले, सफ़ाईमित्र, सफ़ाईकर्मचारियों के शून्य शेष वेतन खाते पी एंड एसबी में खोले गए हैं, जो मृत्यु के मामले में बीमा योजना की पेशकश करते हैं। . 40 लाख आकस्मिक कवरेज, कुल विकलांगता रु. 40 लाख आकस्मिक कवरेज; रु. जानवर के काटने, कीड़े के काटने, सांप के काटने से मृत्यु पर 40 लाख।

चमन लाल, एफजीएम, पंजाब एंड सिंध बैंक ने कहा कि आंशिक विकलांगता के मामले में, अनुसूची में उल्लिखित विकलांगता के प्रतिशत के अनुसार बीमा कवर दिया जाना है; हवाई आकस्मिक रु. 1.20 करोड़; बाल शिक्षा लाभ 12 वर्ष से 22 वर्ष तक दो लड़कियों तक रु. 24 लाख (प्रत्येक 12 लाख रु.), एक लड़की और एक लड़का, रु. 12 लाख प्लस रु. 6 लाख, दो लड़के रु. 12 लाख (प्रत्येक 6 लाख) और प्राकृतिक मृत्यु के मामले में रु. 2.50 लाख रुपए दिए जाएंगे।

आयुक्त ने कहा कि पिछले वर्ष 21 सफाईमित्र, 8 माली, 5 ड्राइवर और यहां तक कि 2 वरिष्ठ सहायकों ने अपनी जान गंवाई है, जिनमें से 23 आउटसोर्सिंग कर्मचारियों और 23 नियमित कर्मचारियों के परिवारों को बीमा राशि दी गई है।

- विज्ञापन -

Latest News