मनुष्य की मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रभावित करता है मंकीपॉक्स वायरस

एक स्टडी से पता चला है कि एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) वायरस मस्तिष्क की सामान्य कार्यप्रणाली के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है, जिससे लोगों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा हो सकते हैं

एक स्टडी से पता चला है कि एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) वायरस मस्तिष्क की सामान्य कार्यप्रणाली के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है, जिससे लोगों में न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा हो सकते हैं। एमपॉक्स वायरस मुख्य रूप से निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से फैलता है और चेचक के समान लक्षणों वाली बीमारी का कारण बनता है, हालांकि यह कम गंभीर होता है।

2022 के मई में वायरस का बड़ा प्रकोप देखा गया, जो 100 से ज्यादा देशों में फैल गया और दुनिया भर में 86,900 से अधिक संक्रमण का कारण बना। 1 जनवरी, 2022 और 30 नवंबर, 2023 के बीच, 116 देशों से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को 171 मौतों सहित एमपॉक्स के कुल 92,783 प्रयोगशाला-पुष्टि मामले बताए गए हैं। अल्बर्टा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने मानव मस्तिष्क कोशिकाओं को एमपॉक्स वायरस से संक्रमित करने के लिए लेबोरेट्री एक्सपेरिमैंट का उपयोग किया।

जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नैशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में एक नए पब्लिश रिसर्च में, टीम ने पाया कि एमपॉक्स वायरस एस्ट्रोसाइट्स को प्रभावित कर रहा है, जो मस्तिष्क के सामान्य कामकाज के लिए जिम्मेदार एक प्रकार की कोशिका है, जिससे अत्यधिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है। लेखक हजर मिरानजादेह महाबादी ने कहा, जो विश्वविद्यालय में चिकित्सा में पोस्टडॉक्टरल फेलो हैं, ‘एस्ट्रोसाइट्स मस्तिष्क में सबसे प्रचुर मात्र में तंत्रिका कोशिकाएं हैं।‘ ‘हमने पाया कि मंकीपॉक्स वायरस इन कोशिकाओं को कुशलता से संक्रमित कर सकता है और एक प्रकार की मस्तिष्क कोशिका मृत्यु को प्रेरित कर सकता है, जिसे हम पायरोप्टोसिस कहते हैं।‘ यह वायरस त्वचा या यौन संपर्क या श्वसन बूंदों द्वारा फैलता है। इस प्रकोप ने मुख्य रूप से उन पुरुषों को प्रभावित किया है जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News