Punjab Weather : 11 जिलों में बारिश की संभावना, 9 में लू का अलर्ट, 5 जून से सामान्य होगा मौसम

पंजाब। 11 जिलों में बारिश की संभावना, 9 में लू का अलर्ट, 5 जून से मौसम सामान्य होगा चंडीगढ़: मौसम विभाग ने रविवार को पंजाब के कुछ इलाकों में लू चलने और कुछ इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। राज्य का मालवा क्षेत्र जहां लू की चपेट में है,.

पंजाब। 11 जिलों में बारिश की संभावना, 9 में लू का अलर्ट, 5 जून से मौसम सामान्य होगा चंडीगढ़: मौसम विभाग ने रविवार को पंजाब के कुछ इलाकों में लू चलने और कुछ इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। राज्य का मालवा क्षेत्र जहां लू की चपेट में है, वहीं माझा और दोआबा में बारिश से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अब कुछ दिन राहत भरे रहने वाले हैं। 4 जून तक राज्य में मिलाजुला असर देखने को मिलेगा, जबकि 5 जून से स्थिति सामान्य हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बीती रात मानसा, संगरूर, बरनाला और बठिंडा में मौसम में हल्का बदलाव हुआ। लेकिन आज इन इलाकों में लू चलने का अलर्ट है। इनके अलावा मुक्तसर, फरीदकोट, मोगा, बठिंडा, बरनाला, लुधियाना में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि फाजिल्का, फिरोजपुर, तरनतारन, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, कपूरथला, जालंधर, होशियारपुर और नवांशहर में लू के साथ बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

4 जून तक लू से राहत

पंजाब में मालवा के 10 जिलों में 3 जून को स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है, 4 जून तक यही स्थिति बनी रहेगी। जबकि दोआबा और माझा के अन्य 13 जिलों में 3-4 जून के लिए बारिश और तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूरे पंजाब में 5 जून तक कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

जून के अंत तक सक्रिय हो जाएगा मानसून

मौसम विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार जून के अंत तक पंजाब में मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं। 25 से 30 जून के बीच पंजाब में मानसून प्रवेश करेगा। जिसके बाद पंजाब को लू से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने इस साल सामान्य बारिश का अनुमान जताया है। इस बार 105% बारिश होने के आसार हैं।

पंजाब के प्रमुख शहरों का तापमान

अमृतसर- शहर में कल शाम तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, जिसमें 1 डिग्री की गिरावट आने की उम्मीद है।

जालंधर- कल शाम अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री दर्ज किया गया, जिसके आज भी ऐसे ही रहने की उम्मीद है।

लुधियाना- शहर का अधिकतम तापमान कल शाम 45.3 डिग्री दर्ज किया गया। आज इस तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी। उम्मीद है कि तापमान 43 डिग्री के करीब पहुंच सकता है।

पटियाला- शनिवार शाम का तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। आज भी यहां हीटवेव को लेकर अलर्ट है, तापमान 45 डिग्री के करीब रहेगा।

मोहाली- शनिवार को अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया। आज आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री के करीब रहने की उम्मीद है।

- विज्ञापन -

Latest News