Mata Vaishno Devi : श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए पौधे उपहार स्वरूप देने की शुरुआत की

कटरा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को स्मृति चिन्ह के रूप में पौधे वितरित करने की एक नई पर्यावरण अनुकूल पहल शुरू की है। इस हरित पहल के तहत, एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर कटरा में श्राइन बोर्ड के निहारिका कॉम्प्लेक्स में ‘वैष्णवी.

कटरा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को स्मृति चिन्ह के रूप में पौधे वितरित करने की एक नई पर्यावरण अनुकूल पहल शुरू की है। इस हरित पहल के तहत, एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर कटरा में श्राइन बोर्ड के निहारिका कॉम्प्लेक्स में ‘वैष्णवी वाटिका’ नामक एक पौधा आउटलेट का उद्घाटन किया। एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने एएनआई को बताया, “पर्यावरण संरक्षण के लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा पंथाल में एक बहुत बड़ी नर्सरी चलाई जा रही है और पिछले 8-10 वर्षों में 17-18 लाख पौधे लगाए गए हैं और इस पहल को पर्यटकों तक ले जाने के लिए, हमने कटरा में श्राइन बोर्ड के निहारिका कॉम्प्लेक्स में ‘वैष्णवी वाटिका’ के नाम से एक छोटी सी पहल शुरू की है ताकि हमारी नर्सरी के पौधे पर्यटकों को उपलब्ध कराए जा सकें और उन्हें बहुत मामूली शुल्क पर वितरित किए जा सकें।” गर्ग ने कहा, “लगभग 40 प्रकार की फूल प्रजातियां उपलब्ध होंगी और हम आने वाले समय में इस पहल को जम्मू और अन्य स्थानों तक विस्तारित करने का प्रयास कर रहे हैं।”

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान शुरू किया, जिसमें लोगों से अपनी माताओं को श्रद्धांजलि के रूप में एक पौधा लगाने का आग्रह किया और प्रतिभागियों को हैशटैग #Plant4Mother का उपयोग करके पौधा लगाते हुए अपनी तस्वीरें साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के बुद्ध जयंती पार्क में पीपल का पौधा भी लगाया, इस अवसर पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी मौजूद थे।

पर्यावरण स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर भक्तों को स्मृति चिन्ह के रूप में पौधे वितरित करने की पर्यावरण अनुकूल प्रथा शुरू की।

- विज्ञापन -

Latest News