भीषण गर्मी से लोग हुए बेहाल…4 दिनों तक और झेलना पड़ेगा प्रकोप, IMD ने 12 जिलों के लिए जारी किया Yellow Alert

बारिश के अलर्ट के बावजूद मौसम विभाग ने आज 12 जिलों के लिए येलो और 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

चंडीगढ़: पंजाब में अगले 4 दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बारिश के अलर्ट के बावजूद मौसम विभाग ने आज 12 जिलों के लिए येलो और 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में औसत तापमान 1.0 डिग्री बढ़ गया है। आज तापमान और बढ़ने की आशंका है. राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान अब 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

अगर तापमान की बात करें तो पठानकोट सबसे गर्म रहा जहां तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी ओर, राज्य में धान का सीजन शुरू हो गया है। विभाग ने किसानों को बिना किसी रुकावट के प्रतिदिन आठ घंटे बिजली उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। ऐसे में केंद्र से 1000 मेगावाट अधिक बिजली उपलब्ध कराने को कहा गया है। राज्य की कुल बिजली उत्पादन क्षमता 6500 मेगावाट है, जिसके अब 15500 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद हैं।

इन जिलों में लू का है अलर्ट

मौसम विभाग ने पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, मोगा, पटियाला, मोहाली, मलेरकोटला और फतेहगढ़ के लिए येलो हीट वेव अलर्ट जारी किया है। जबकि संगरूर, मानसा, बरनाला, लुधियाना, बठिंडा, मुक्तसर, फरीदकोट, फाजिल्का के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 13 जून को भी मौसम लगभग ऐसा ही रहेगा। बच्चों और बुजुर्गों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि बढ़ते तापमान से लू लग सकती है। आईएमडी ने लोगों को काम होने पर ही बाहर निकलने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी है।

- विज्ञापन -

Latest News