बरसाना के लाड़ली जू मंदिर के लिए शुरू होगी रोप वे सुविधा

कान्हा नगरी मथुरा में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से बरसाना में ब्रम्हाचल की पहाड़ियों में स्थित लाड़ली मंदिर के लिए रोप वे सुविधा

मथुरा : कान्हा नगरी मथुरा में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से बरसाना में ब्रम्हाचल की पहाड़ियों में स्थित लाड़ली मंदिर के लिए रोप वे सुविधा का शुभारंभ जल्द होगा। उत्तर प्रदेश व्रज तीर्थ विकास परिषद के सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि यह योजना बरसाना और वृन्दावन जानेवाले तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों को न केवल राहत देगी बल्कि उनके मनोरंजन का साधन भी बनेगी। बरसाने का लाड़ली मन्दिर ब्रम्हाचल की पहाड़ियों पर बने होने के कारण अभी तक तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों को 180 से अधिक गहरी सीढ़ियां चढ़ना और उतरना होता है जो बहुत अधिक कष्टकारी होता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो यह पहाड़ सा नजर आता है।

इससे निजात दिलाने के लिए ’’रोप वे ’’ सुविधा चालू की जा रही है। सामान्यत: रोप वे की सुविधा कुछ तीर्थस्थलों में की गई है। बरसाने की रोप वे सुविधा शुरु होने से तीर्थयात्री बरसाने के उन मनोहारी स्थलों को भी देख सकेंगे जहां पर श्यामाश्याम ने लीलाएं की थीं। उत्तर प्रदेश व्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओं एसबी सिंह ने बताया कि बरसाना की रोप वे सुविधा का ट्रायल 15 जून से शुरू हो रहा है। लगभग 16 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में आने जाने के लिए कुल 12 ट्रालियां एक साथ चलेंगी तथा एक घंटे में 500 से अधिक लोग मन्दिर पहुंच सकेंगे। बिजली चली जाने पर इनका संचालन उच्च क्षमता के जनरेटर से किया जाएगा। आंधी तूफान जैसी अचानक होनेवाली परेशानी को दूर करने के लिए ’’रेस्क्यू टीम ( सहायता टीम) ’’ हर समय तैनात रहेगी।

- विज्ञापन -

Latest News