जून महीने का वैश्विक विनिर्माण पीएमआई जारी

जो दर्शाता है कि वैश्विक आर्थिक सुधार की गति कमजोर हो रही है।

चीनी रसद और खरीदारी संघ ने 6 जुलाई को जून महीने के लिए वैश्विक विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) की घोषणा की। इसके अनुसार पीएमआई लगातार तीन महीनों में 50 प्रतिशत से नीचे चल रहा है, जो दर्शाता है कि वैश्विक आर्थिक सुधार की गति कमजोर हो रही है।

जून में पीएमआई 49.5 प्रतिशत था, जिसमें मई से 0.3 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी, और यह लगातार तीन महीनों के लिए महीने-दर-महीने कमी थी। दूसरी तिमाही में औसत पीएमआई 49.7 प्रतिशत था, जो पहली तिमाही की तुलना में 0.1 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है, जो दर्शाता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिर सुधार की प्रवृत्ति बनी हुई है।

चीनी रसद और खरीदारी संघ के उपाध्यक्ष छाए चिन ने कहा कि इस वर्ष की पहली छमाही की स्थिति को देखते हुए, औसत पीएमआई 49.7 प्रतिशत रहा, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में काफी अधिक था और 0.9 प्रतिशत ज्यादा था। बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी कर यह बताया है कि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के केंद्रीय बैंकों ने मुद्रास्फीति के दबाव को प्रभावी ढंग से कम कर दिया है, और वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुचारू ढंग से आगे बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा, विशेषज्ञों ने कहा कि भू-राजनीतिक संघर्षों, निरंतर व्यापार घर्षण और बढ़ते ऋण दबाव के प्रभाव में, वैश्विक आर्थिक सुधार प्रक्रिया में अभी भी बाधाएं हैं। मांग बढ़ाने में कठिनाई की समस्या बनी रहेगी। आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक स्तर पर आर्थिक और व्यापार सहयोग को मजबूत करना जरूरी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News