विश्व खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने में चीन का सकारात्मक योगदान

गुणात्मक रूप से कहें तो, चीन के जल और भूमि संसाधन ढलान वाली भूमि, मिट्टी की परतों, कटाव और अन्य समस्याओं के कारण आसानी से विकसित और उपयोग से दूर हैं।

चीन को प्राकृतिक संसाधनों की कमी वाले देश के रूप में जाना जाता है। मात्रात्मक रूप से कहें तो, प्रति व्यक्ति कृषि योग्य भूमि 0.1 हेक्टेयर है, जो विश्व औसत का केवल 40 प्रतिशत है। गुणात्मक रूप से कहें तो, चीन के जल और भूमि संसाधन ढलान वाली भूमि, मिट्टी की परतों, कटाव और अन्य समस्याओं के कारण आसानी से विकसित और उपयोग से दूर हैं।

बावजूद इसके कृषि में पूंजी निर्माण को बढ़ाने, आपदाओं को रोकने और नियंत्रित करने की क्षमता बढ़ाने, कृषि की नींव को मजबूत करने, व्यापक कृषि उत्पादन क्षमता के निरंतर सुधार को सुविधाजनक बनाने और कृषि की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, चीनी सरकार ने जल और कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं।

सरकार द्वारा किए गए इन प्रयासों की मदद से चीन के जल और भूमि विकास में उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त हुए हैं। यह इस तथ्य से प्रदर्शित होता है कि चीन दुनिया की केवल 10 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि से दुनिया की 22 प्रतिशत आबादी का पेट भरता है। और प्रति व्यक्ति अनाज की उपलब्धता लगभग 400 किलोग्राम तक बढ़ने के साथ, 1.3 अरब चीनी लोग अब आरामदायक जीवन जी रहे हैं।

चीन के अनाज उत्पादन को मौसम के अनुसार ग्रीष्मकालीन अनाज, शुरुआती चावल और शरद ऋतु अनाज में विभाजित किया गया है, जो वार्षिक अनाज उत्पादन का क्रमशः 21%, 4% और 75% है। ग्रीष्मकालीन अनाज वार्षिक अनाज उत्पादन का पहला मौसम है।

चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, चीन ने वर्तमान में 90% ग्रीष्मकालीन अनाज की कटाई कर ली है। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना सभी देशों की राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और लोगों की आजीविका के लिए हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। वर्तमान में, वैश्विक खाद्य सुरक्षा और सतत कृषि विकास को कई अस्थिर, अनिश्चित और अप्रत्याशित कारकों का सामना करना पड़ रहा है।

एक बड़ी आबादी वाले विकासशील देश के रूप में, चीन लंबे समय से घरेलू खाद्य सुरक्षा समस्याओं को हल करने के लिए मुख्य रूप से खुद पर निर्भर रहने पर जोर देता रहा है। खुले सहयोग और समावेशी विकास की प्रक्रिया में, चीन ने दुनिया के साथ कृषि के सामान्य विकास को बढ़ावा दिया है, और वैश्विक खाद्य बाजार की अपेक्षाओं को स्थिर करने, विश्व खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने और संयुक्त राष्ट्र के शीघ्र कार्यान्वयन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सकारात्मक योगदान दिया है। ‘शून्य भूख’ यानी कोई भूखा ना रहे और सतत विकास के सतत विकास लक्ष्य को हासिल करना ही चीन की बड़ी उपलब्धि है।

लंबे समय से, चीन ने “समावेशी विकास, समानता, आपसी विश्वास और सभी के लिए एक समानता” की अवधारणा के साथ कृषि के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दिया है, जिससे खाद्य सुरक्षा और महत्वपूर्ण कृषि उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने की चीन की अपनी क्षमता में वृद्धि हुई है। , कृषि में अपनी अंतर्राष्ट्रीय आवाज और वैश्विक प्रभाव को लगातार बढ़ाया, अंतर्राष्ट्रीय कृषि सहयोग के गहन विकास को बढ़ावा दिया, और विश्व कृषि विकास को बढ़ावा देने और विश्व खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने में सकारात्मक योगदान दिया।

(रिपोर्टर—देवेंद्र सिंह)

- विज्ञापन -

Latest News