जम्मू से 4,100 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना

जम्मू। भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच 4,100 से अधिक तीर्थयात्रियों का 19वां जत्था मंगलवार को तड़के अमरनाथ यात्रा में शामिल होने के वास्ते कश्मीर के दो आधार शिविरों के लिए जम्मू से रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू एवं कश्मीर के डोडा जिले के वन क्षेत्र में घात लगाकर की गई गोलीबारी में.

जम्मू। भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच 4,100 से अधिक तीर्थयात्रियों का 19वां जत्था मंगलवार को तड़के अमरनाथ यात्रा में शामिल होने के वास्ते कश्मीर के दो आधार शिविरों के लिए जम्मू से रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू एवं कश्मीर के डोडा जिले के वन क्षेत्र में घात लगाकर की गई गोलीबारी में एक अधिकारी सहित सेना के चार जवानों के शहीद होने के बाद आधार शिविरों और यात्र मार्ग के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

कड़े सुरक्षा इंतजाम के तहत त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रणाली की व्यवस्था, पूरे क्षेत्र में सुरक्षाबलों की तैनाती, मार्ग पर जांच चौकियां स्थापित की गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि भगवती नगर आधार शिविर से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच 4,132 तीर्थयात्रियों का जत्था 151 वाहनों में सवार होकर बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों के लिए सुबह तीन बजकर चार मिनट पर रवाना हुआ।

उन्होंने बताया कि 2,324 तीर्थयात्रियों ने 48 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग से यात्र की, जबकि 1,808 तीर्थयात्रियों ने अपेक्षाकृत छोटे (14 किलोमीटर) लेकिन कठिन बालटाल मार्ग को यात्र के लिए चुना। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा 28 जून को पहले जत्थे को झंडी दिखा कर रवाना किए जाने के बाद से जम्मू से अब तक 1,00,204 श्रद्धालु अमरनाथ यात्र के लिए रवाना हो चुके हैं।

अमरनाथ की 52 दिन की यात्र औपचारिक रूप से 29 जून को शुरू हुई थी और इसका समापन 19 अगस्त को होगा। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

- विज्ञापन -

Latest News