- विज्ञापन -

Paris Olympics 2024 : भारत को नीरज चोपड़ा से गोल्डन-थ्रो की उम्मीद: आज जेवलिन का क्वालिफिकेशन इवेंट

पेरिस। भारत के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक स्पर्धा में भाग लेंगे। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी इस स्पर्धा में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन हैं। टोक्यो 2020 में 26 वर्षीय ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था और ओलंपिक.

- विज्ञापन -

पेरिस। भारत के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक स्पर्धा में भाग लेंगे। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी इस स्पर्धा में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन हैं। टोक्यो 2020 में 26 वर्षीय ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था और ओलंपिक में एथलेटिक्स स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। नीरज चोपड़ा की ओलंपिक भाला फेंक स्पर्धा भारत में लाइव स्ट्रीमिंग और प्रसारण पर देखने के लिए उपलब्ध होगी।
मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन ने मई में दोहा डायमंड लीग में 88.36 मीटर का सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। उनके पास जून 2022 में स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किया गया 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।

शीर्ष स्तर की प्रतियोगिता के अनुभव के साथ, 26 वर्षीय चोपड़ा से व्यापक रूप से क्वालीफिकेशन राउंड के माध्यम से आगे बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, असली चुनौती गुरुवार को शुरू होगी जब वह फाइनल में प्रतिद्वंद्वियों की एक मजबूत लाइन-अप का सामना कर सकते हैं। स्वर्ण पदक के लिए नीरज चोपड़ा को चुनौती देने वाले शीर्ष दावेदारों में चेकिया के जैकब वडलेज शामिल होंगे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स, पाकिस्तान के अरशद नदीम, केन्या के जूलियस येगो, त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वाल्कोट और फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ओलंपिक में उच्च दांव लगाते हैं। जर्मनी के मैक्स डेहिंग ने फरवरी में हासिल किया गया 90.20 मीटर का विश्व-अग्रणी मार्क रखा है। तब से वह 82 मीटर के निशान से आगे नहीं बढ़ पाए हैं, लेकिन उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अभी भी उन्हें शीर्ष दावेदारों में से एक बनाता है।

 

क्वालीफिकेशन राउंड गुरुवार को होने वाले पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के लिए लाइन-अप तय करेगा। 84.00 मीटर के क्वालीफाइंग मार्क को प्राप्त करने वाले एथलीट फाइनल में पहुंचेंगे। यदि 84.00 मीटर के मार्क को प्राप्त करने वाले एथलीटों की संख्या 12 से कम है, तो अगले उच्चतम रैंक वाले एथलीट, कुल मिलाकर कम से कम 12, फाइनल में शामिल किए जाएंगे। यदि 12 से अधिक एथलीट मानक को प्राप्त करते हैं, तो सभी फाइनल राउंड में आगे बढ़ेंगे। पेरिस 2024 में नीरज चोपड़ा के शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों पर एक नज़र:

अरशद नदीम:

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक और राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में 90.18 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता था। नीरज चोपड़ा बनाम अरशद नदीम एथलेटिक्स में भारत बनाम पाकिस्तान की सबसे प्रतीक्षित प्रतिद्वंद्विता में से एक है।

जूलियन वेबर:

जर्मनी के मौजूदा यूरोपीय खेलों के चैंपियन जूलियन वेबर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.54 मीटर है। वह दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं और मई में उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ 88.37 मीटर था। 2024 में, वेबर ने उल्लेखनीय निरंतरता का प्रदर्शन किया है, पाँच टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा की है और प्रत्येक स्पर्धा में 85 मीटर से अधिक थ्रो किए हैं।

ओलिवर हेलैंडर:

फ़िनलैंड के ओलिवर हेलैंडर दुनिया में चौथे स्थान पर हैं और उनका सीजन का सर्वश्रेष्ठ 85.75 मीटर है। इस साल की शुरुआत में पावो नूरमी खेलों में उनका मुकाबला नीरज चोपड़ा से हुआ था। चोपड़ा ने 85.97 मीटर की दूरी के साथ स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया था, जबकि हेलेंडर 83.96 मीटर की दूरी के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

केशोर्न वाल्कोट:

त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वाल्कोट अपने चौथे ओलंपिक में अपने तीसरे पदक के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने लंदन 2012 में स्वर्ण पदक, रियो 2016 में कांस्य पदक जीता था और टोक्यो 2020 खेलों में चूक गए थे। 31 वर्षीय केशोर्न वाल्कोट इस साल के सर्वश्रेष्ठ 85.11 मीटर के साथ ओलंपिक में उतरेंगे और एक डार्क हॉर्स साबित हो सकते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News