“स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस हमारे सभी त्यौहारों से बड़े अवसर हैं :” CM Mohan Yadav

भोपाल (मध्य प्रदेश) : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंगलवार को कहा कि साल के दो अवसर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस देश के सभी त्यौहारों से बड़े हैं। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे न केवल 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराएं, बल्कि 9 अगस्त से हर घर में.

भोपाल (मध्य प्रदेश) : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंगलवार को कहा कि साल के दो अवसर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस देश के सभी त्यौहारों से बड़े हैं। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे न केवल 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराएं, बल्कि 9 अगस्त से हर घर में तिरंगा फहराएं और समाज को जागृत करें।

वर्ष के दो अवसर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस हमारे सभी त्यौहारों से बढ़कर हैं। ऐसे में सरकार के साथ उनकी गरिमा और गौरव को जोड़ते हुए पार्टी ने एक सुंदर विचार यह भी निकाला है कि हम 15 अगस्त को न केवल झंडा फहराएंगे बल्कि 9 अगस्त से हमारे मंडल के लोग घरों पर तिरंगा फहराएंगे और पूरे समाज को जागृत करेंगे। यह बात सीएम यादव ने मंगलवार को भोपाल स्थित पार्टी कार्यालय में संबोधित करते हुए कही। सीएम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि अगर भारत के आसपास के देशों को देखें जो स्वतंत्रता के साथ या बाद में स्वतंत्रता प्राप्त कर चुके हैं, तो उन देशों में लोकतंत्र की स्थिति क्या हो गई है?अगर हम बांग्लादेश में दो दिन पहले की घटनाओं को देखें या पाकिस्तान और श्रीलंका की स्थिति को देखें, तो उनके साथ ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनके समाज में इस प्रकार की चेतना जागृत करने वाले राष्ट्रवादी दलों की कमी थी और उन्हें कष्ट उठाना पड़ा।

2014 में जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सरकार बनी, उसके लिए हमें खुद पर गर्व है। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में यह पंडित जवाहर लाल नेहरू की सरकार के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि जब नेहरू की सरकार बनी थी, तब लोकतंत्र अपने शुरुआती चरण में था और आज लोकतंत्र परिपक्व हो चुका है, इसलिए हमें पूरे समाज के साथ इसके लिए खड़े होने के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए। उन्होंने पुलिस बैंड के बारे में भी बताया, जिसके माध्यम से आगामी 15 अगस्त को राज्य के सभी 55 जिला मुख्यालयों पर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आजादी के समय राज्यों के पास अपने पुलिस बैंड थे, लेकिन समय बीतने के साथ जब जिला पुलिस बल का गठन हुआ, तो वे पद सृजित नहीं किए गए और धीरे-धीरे वह बैंड समाप्त हो गया। हमने कहा कि हमारे सबसे बड़े अवसर 15 अगस्त और 26 जनवरी को हर्षोल्लास और सरकारी गरिमा के साथ मनाया जाना चाहिए। मुझे खुशी है कि हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया था कि 15 अगस्त तक हर जिले में एक पुलिस बैंड होगा। मैं खुशी के साथ कहता हूं कि हमारा अपना पुलिस बैंड राज्य के हर जिले में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए सौभाग्य की बात है कि हम 15 अगस्त को हर्षोल्लास के साथ मनाएंगे।

उन्होंने आगामी राखी के त्यौहार के मद्देनजर 10 अगस्त को प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन का पावन पर्व 19 अगस्त को है, हमने तय किया है कि इसे एक दिन नहीं, बल्कि पूरे समाज के साथ मनाना चाहिए। इसलिए 10 अगस्त को प्रदेश में 25 हजार स्थानों पर एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान लालड़ली बहनों को एक क्लिक पर 1500 रुपए भेजे जाएंगे।

- विज्ञापन -

Latest News