सावधान! कहीं आपका फोन भी तो नहीं सुन रहा आपकी सारी सीक्रेट बातें, बिना देर किए जाने ये स्टेप्स

नई दिल्ली: आज के समय फोन के बिना ज़िंदगी के बारे सोचना भी हमारे लिए मुश्किल सा है। क्योंकि स्मार्टफोन हमारे जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन गया है। इस पर पढ़ाई से लेकर एंटरटेनमेंट तक का साधन मौजूद है। लेकिन अगर मैं आपको ये कहु कि आपका स्मार्टफोन आपकी सारी बाते सुनता है। यह.

नई दिल्ली: आज के समय फोन के बिना ज़िंदगी के बारे सोचना भी हमारे लिए मुश्किल सा है। क्योंकि स्मार्टफोन हमारे जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन गया है। इस पर पढ़ाई से लेकर एंटरटेनमेंट तक का साधन मौजूद है। लेकिन अगर मैं आपको ये कहु कि आपका स्मार्टफोन आपकी सारी बाते सुनता है। यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है जी हां ये सच कि स्मार्टफोन हमारी सारी बाते सुनता है। आपने एक बात तो जरूर नोट किया होगा कि जब आप कॉल पर कही घूमने या खरीदने से जुड़ी कोई भी बात करते है तो उसके कुछ पल में आपको उस जगह से जुड़ी चीज़े आपके फ़ोन में ऑफर्स वाले नोटिफिकेशन आपके सामने आने लगते है। तो चलिए जानते है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

कही आपका फ़ोन तो आपकी बातें नहीं सुन रहा
आप जब अपने दोस्त से कॉल पर बात करते है और कुछ खरीदने या कही जाने की बात कहते हो तो उसके कुछ पल में, आपको उन चीज़ो से जुड़ी नोटिफिकेशनल आने लगता है। आपको बता दे कि स्मार्टफोन में मौजूद कई ऐप्स,के पास माइक्रोफोन से लेकर हमारी लोकेशन और कैमरे तक एक्सेस करने का परमिशन होता है। ऐसा इसलिए होता है ताकि वे हमें ज्यादा से ज्यादा पर्सनेलाइज्ड ऐड दिखा सकें और हमारी जरूरतबेहतर तरीके से समझ सकें।

चलिए एक उदाहरण के साथ समझते है

जैसे कि Google असिस्टेंट…ये हमें बेहतर सर्विस देने के लिए हमारी बातें सुनता है…जब हम Google असिस्टेंट को अपनी वॉइस के जरिये कुछ करने के लिए कहते हैं यानी कमांड देते हैं, तो हमें माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम Google असिस्टेंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते, तब भी ये ऐप हमारी बातें सुन रहा होता है।

सेंसर माइक्रोफोन हमारी आवाज को करता है रिकॉर्ड

दरअसल हमारे स्मार्टफोन में कई सेंसर होते हैं जो हर समय हमारे आसपास की जानकारी इकट्ठा करते रहते हैं। बता दे कि इनमें से एक सेंसर माइक्रोफोन भी होता है। आप जब कॉल पर बात करते है तो ये सेंसर आपकी आवाज को रिकॉर्ड करता रहता हैं और फिर ये रिकॉर्डिंग्स उन कंपनियों को भेजी जाती हैं, जो इनका इस्तेमाल हमें टारगेटेड ऐड्स दिखाने के लिए करती हैं।

फोन पर मेंटेन रखनी है अपनी प्राइवेसी तो करें ये काम

लकिन आज आपको हम यहां बताएंगे की किस तरह से आप अपनी फ़ोन की प्राइवेसी को सिक्योर रख सकते है। कुछ स्टेप्स के मदद से इस तरह से आप अनवॉनटेड ऐड नोटिफिकेशन से भी बच सकेंगे। तो बिना देर किए जानते है स्टेप

STEPS :

सबसे पहले अपनी फोन की सेटिंग्स में जाएं।
फिर Google पर क्लिक करें।
इसके बाद ‘Manage your Google Account’ पर क्लिक करें।
इसके बाद ‘Manage your data and privacy’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब Data and Privacy के नीचे जाकर Web & App Activity के ऑप्शन पर क्लिक करें।
यहां Voice & Audio Activity के सामने वाले बॉक्स को अनचेक कर दें।
बस इतना करने से आपका फोन आपकी बातें सुनना बंद कर देगा।

- विज्ञापन -

Latest News