America और China के राष्ट्रपतियों के बीच आने वाले हफ्तों में बातचीत होने की संभावना: White House

वाशिंगटन डीसी: व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका और चीन राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच “आने वाले हफ्तों में” फोन कॉल की योजना बना रहे हैं। इस नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले होने वाली इस कॉल पर बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक.

वाशिंगटन डीसी: व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका और चीन राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच “आने वाले हफ्तों में” फोन कॉल की योजना बना रहे हैं। इस नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले होने वाली इस कॉल पर बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच 27-28 अगस्त को बीजिंग के यांकी लेक में अपनी दो दिवसीय बैठक के दौरान चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि दोनों देश “निकट भविष्य में” सैन्य थिएटर कमांडरों के बीच फोन पर बातचीत आयोजित करने का भी लक्ष्य रखेंगे। दोनों नेताओं ने नवंबर 2023 में कैलिफोर्निया में मुलाकात की थी जिसे वुडसाइड समिट कहा जाता है। सुलिवन और वांग की बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर कई तरह की स्पष्ट, ठोस और रचनात्मक चर्चा की।

व्हाइट हाउस ने कहा कि सुलिवन और वांग ने पिछले 18 महीनों में संचार के रणनीतिक चैनल के महत्व को नोट किया और निरंतर आधार पर उच्च-स्तरीय कूटनीति और कार्य स्तर के परामर्श को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों ने वुडसाइड शिखर सम्मेलन की प्रतिबद्धताओं के कार्यान्वयन पर प्रगति और अगले कदमों पर भी चर्चा की, जिसमें मादक पदार्थों का मुकाबला, सैन्य-से-सैन्य संचार और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुरक्षा और जोखिम शामिल हैं।

शीर्ष अमेरिकी और चीनी राजनयिकों ने अवैध सिंथेटिक दवाओं के प्रवाह को कम करने, अवैध प्रवासियों के प्रत्यावर्तन को जारी रखने और कानून प्रवर्तन सहयोग के लिए अगले कदमों पर चर्चा की।

- विज्ञापन -

Latest News